1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज हरियाणा के रेवाड़ी में रखेंगे AIIMS की आधारशिला, कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज हरियाणा के रेवाड़ी में रखेंगे AIIMS की आधारशिला, कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं, जिसमें रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखना भी शामिल है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं, जिसमें रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखना भी शामिल है। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) का हिस्सा इस पहल का उद्देश्य विभिन्न चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक व्यापक स्वास्थ्य सेवा केंद्र स्थापित करना है।

पीएम मोदी रखेंगे एम्स की आधारशिला


1,650 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाले एम्स रेवाड़ी परिसर में एक मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, आयुष ब्लॉक होगा और 720 बिस्तरों की पेशकश की जाएगी। कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी और ऑन्कोलॉजी सहित 18 चिकित्सा विशिष्टताओं और 17 सुपर विशिष्टताओं में विशेषज्ञता वाली इस सुविधा में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक प्रयोगशालाएं और एक पूरी तरह से सुसज्जित ब्लड बैंक जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

पीएम मोदी हरियाणा के रेवाड़ी में प्रमुख विकास पहलों की नींव रखेंगे। परियोजना को प्रारंभिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें भूमि आवंटन के मुद्दे भी शामिल थे, लेकिन माजरा मुस्तिल भालखी गांव में एक नई साइट की मंजूरी के बाद, हरियाणा सरकार ने सितंबर 2023 में 203 एकड़ जमीन सौंप दी। एक चारदीवारी का निर्माण चल रहा है, और एम्स का निर्माण निर्धारित है दिसंबर 2026 तक पूरा करने के लिए।

गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना
इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी 28.5 किलोमीटर तक फैली 5,450 करोड़ रुपये की पहल, गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार फेज-5 से जोड़ते हुए, यह रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क के साथ एकीकृत होगा। यह परियोजना विश्व स्तरीय, पर्यावरण-अनुकूल जन तीव्र शहरी परिवहन प्रणालियों के लिए मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

अनुभव केंद्र ज्योतिसारी
कुरूक्षेत्र में प्रधानमंत्री महाभारत और गीता की शिक्षाओं को समर्पित एक संग्रहालय ‘अनुभव केंद्र ज्योतिसारी’ का उद्घाटन करेंगे। 17 एकड़ में फैला और लगभग 240 करोड़ रुपये की लागत वाला, यह अनुभवात्मक संग्रहालय एक गहन कथा अनुभव का वादा करता है।

इन पहलों में सामूहिक निवेश 9,750 करोड़ रुपये से अधिक है, जो हरियाणा में शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ये परियोजनाएं समुदाय की विविध आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य देखभाल के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित करती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...