1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

जम्मू-कश्मीर में विकास की रूपरेखा को फिर से आकार देने का वादा करने वाली एक ऐतिहासिक यात्रा में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के व्यापक दौरे पर शुरुआत की है, जिसमें 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है।

By Rekha 
Updated Date

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में विकास की रूपरेखा को फिर से आकार देने का वादा करने वाली एक ऐतिहासिक यात्रा में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के व्यापक दौरे पर शुरुआत की है, जिसमें 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है।यह महत्वपूर्ण पहल स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन और बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों तक फैली हुई है, जो 2019 के बाद क्षेत्र के विकास पथ में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

प्रधान मंत्री द्वारा अनावरण की गई परियोजनाओं का स्पेक्ट्रम विशाल और विविध है। प्रमुख उद्घाटनों में तीन नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) शामिल हैं, जिनका उद्देश्य क्षेत्र के शैक्षिक परिदृश्य को ऊपर उठाना है। जम्मू हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल भवन कनेक्टिविटी बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने का वादा करता है, जबकि एक आम उपयोगकर्ता सुविधा पेट्रोलियम डिपो की स्थापना ईंधन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करने के लिए निर्धारित है। घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन की शुरूआत न केवल पर्यावरण-अनुकूल परिवहन के एक नए युग की शुरुआत करती है, बल्कि क्षेत्र की तकनीकी प्रगति का भी प्रतीक है।

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी द्वारा खोली जाने वाली विकास परियोजना

जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला पीएम मोदी रखेंगे। 40,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैले नए टर्मिनल भवन की क्षमता 2,000 यात्रियों की होगी। यह कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

पीएम मोदी जम्मू को कटरा से जोड़ने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के 44.33 किमी लंबे खंड की आधारशिला, श्रीनगर रिंग रोड के चरण 2, 161 किमी लंबे श्रीनगर-बारामूला-उरी खंड का उन्नयन और कुलगाम बाईपास का निर्माण, NH-444 पर पुलवामा बाईपास का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री द्वारा जम्मू में 677 करोड़ रुपये की लागत वाले कॉमन यूजर फैसिलिटी (सीयूएफ) पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखी जाएगी।

जम्मू-कश्मीर के 1500 नए सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र पीएम मोदी सौंपेंगे।

विजयपुर में एम्स अस्पताल का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। अस्पताल की नींव पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में रखी थी।

वह जम्मू-कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी देंगे। यह ट्रेन संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच चलेगी। पीएम मोदी द्वारा शुरू की जाने वाली एक और रेल परियोजना बनिहाल और संगलदान के बीच एक नई रेलवे लाइन का विकास है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री रियासी में रेलवे पुल, देविका नदी पुनर्जीवन परियोजना और शाहपुर कंडी परियोजना जैसी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में 124 नई परियोजनाओं को भी मंजूरी देंगे, जिनमें सड़क परियोजनाएं, पुल और कश्मीरी प्रवासियों के लिए फ्लैट शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...