1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

ये परियोजनाएँ सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैली हुई हैं। इस पहल का उद्देश्य राज्य में बुनियादी ढांचे को बढ़ाना और विकास को बढ़ावा देना है।

By Rekha 
Updated Date

राजस्थान: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक आभासी कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं। ये परियोजनाएँ सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैली हुई हैं। इस पहल का उद्देश्य राज्य में बुनियादी ढांचे को बढ़ाना और विकास को बढ़ावा देना है।


नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा

पीएम मोदी क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,300 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं
प्रधानमंत्री राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के आठ-आठ लेन वाले तीन खंड कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे। इन अनुभागों में वन्यजीवों की आवाजाही के लिए पशु अंडरपास और ओवरपास शामिल हैं, जिनमें वन्यजीवों पर प्रभाव को कम करने के लिए शोर अवरोधक शामिल हैं।

रेलवे परियोजनाएं
इसके अलावा, मोदी राजस्थान में आठ रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिनकी कुल लागत लगभग 2,300 करोड़ रुपये है।

जल जीवन मिशन
प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिसमें राजस्थान में स्वच्छ पेयजल के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग 2,400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

राष्ट्रव्यापी पहुंच
यह कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, मुख्य कार्यक्रम जयपुर में होगा।

सौर ऊर्जा संयंत्र
पीएम मोदी वर्चुअली राजस्थान के बरसिंगसर में 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखेंगे. राज्य के स्वामित्व वाली नवरत्न फर्म एनएलसी इंडिया के नेतृत्व में यह परियोजना, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम योजना के अनुरूप है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...