1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज द्वारका एक्सप्रेसवे हरियाणा खंड का करेंगे उद्घाटन, कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज द्वारका एक्सप्रेसवे हरियाणा खंड का करेंगे उद्घाटन, कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम के दौरे पर बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। उनकी यात्रा का केंद्र बिंदु द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम के दौरे पर बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। उनकी यात्रा का केंद्र बिंदु द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन है, जो NH-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात की भीड़ को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

आईजीआई हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करना

परिवहन को बढ़ाने और NH-48 पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी प्रतिष्ठित द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करने वाले हैं। लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 19 किमी लंबे, 8-लेन एक्सप्रेसवे में दो महत्वपूर्ण पैकेज शामिल हैं: 10.2 किमी दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) और 8.7 किमी बसई आरओबी से खेड़की दौला तक। इस विकास का उद्देश्य यातायात प्रवाह को सुव्यवस्थित करना और दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

आज दोपहर लगभग 12 बजे के लिए निर्धारित, प्रधानमंत्री की गुरुग्राम यात्रा में एक सार्वजनिक सभा में भाग लेना शामिल है। द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के साथ-साथ, वह देश भर में 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए तैयार हैं, जिनकी कुल लागत लगभग 1 लाख करोड़ रुपये है।

उद्घाटन के लिए निर्धारित प्रमुख परियोजनाओं में 9.6 किमी लंबी छह-लेन शहरी विस्तार रोड-द्वितीय (यूईआर-द्वितीय) – दिल्ली में पैकेज 3, उत्तर प्रदेश में लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज और आनंदपुरम – पेंडुरथी – अनाकापल्ली खंड शामिल हैं। आंध्र प्रदेश में NH16। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में NH-21 के किरतपुर से नेरचौक खंड, कर्नाटक में डोबास्पेट – हेस्कोटे खंड और विभिन्न राज्यों में 42 अन्य परियोजनाएं, कुल 20,500 करोड़ रुपये, व्यापक विकास एजेंडे का हिस्सा हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग उद्यमों की आधारशिला रखेंगे
इन परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अलावा, प्रधान मंत्री मोदी विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग उद्यमों की आधारशिला रखेंगे। मुख्य आकर्षणों में आंध्र प्रदेश में बेंगलुरु – कडप्पा – विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे, कर्नाटक में NH-748A का बेलगाम – हुंगुंड – रायचूर खंड, हरियाणा में शामली – अंबाला राजमार्ग, पंजाब में अमृतसर – बठिंडा कॉरिडोर और रुपये की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...