1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: पीएम मोदी 24 अप्रैल को भोपाल में रोड शो करेंगे, बैतूल और सागर रैली को संबोधित करेंगे

Loksabha Election: पीएम मोदी 24 अप्रैल को भोपाल में रोड शो करेंगे, बैतूल और सागर रैली को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को भोपाल में रोड शो, सागर और बैतूल संसदीय सीट के हरदा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे। सागर सीट से भाजपा का फोकस अनुसूचित जाति के वोटरों को साधना है। विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भी प्रधानमंत्री सागर आ चुके हैं। तब यहां उन्होंने संत रविदास मंदिर की नींव रखी थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मध्य प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा के चुनाव हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को प्रदेश के दौरे पर आएंगे। वे भोपाल में रोड शो और सागर, बैतूल संसदीय सीट के हरदा में रैली को संबोधित करेंगे। इन तीनों ही सीट पर तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा के समर्थन में एक किमी लंबा रोड शो करेंगे।

वहीं, बैतूल संसदीय सीट के हरदा में रैली को भी संबोधित करेंगे। भाजपा को विधानसभा चुनाव में हरदा की दोनों विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही प्रधानमंत्री सागर में रैली कर बुंदेलखंड क्षेत्र के साथ ही यहां रहने वाले अनुसूचित जाति के वोटरों को साधेंगे। दरअसल, दूसरे चरण में बुंदेलखंड की तीन सीटों दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

बुंदेलखंड का राजनीतिक केंद्र सागर को माना जाता है, इसलिए सागर में रैली कर प्रधानमंत्री जातिगत और क्षेत्रीय दोनों समीकरणों को साधेंगे। भाजपा ने सागर सीट पर सांसद राजबहादुर सिंह का टिकट काटकर लता वानखेड़े को प्रत्याशी बनाया है। लता वानखेड़े पहली बार चुनाव लड़ रही है। वहीं, कांग्रेस ने गुड्डू राजा बुंदेला पर दांव लगाया है। बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को मुरैना में भी जनसभा को संबोधित करेंगे।

दमोह सीट पर भी इस बार प्रत्याशी बदला 
भाजपा ने दमोह सीट पर राहुल सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया है। राहुल सिंह 2020 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। वे उप चुनाव हार गए थे। वहीं, इस सीट से प्रहलाद पटेल सांसद थे। वे केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे।

उनको भाजपा ने विधानसभा में चुनाव लड़ाया और प्रदेश सरकार में मंत्री बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने दमोह में पूर्व विधायक तंवर सिंह लोधी को टिकट दिया है। इसके अलावा टीकमगढ़ से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक और खजुराहो से वीडी शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। टीकमगढ़ सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है।

लगातार सागर आ रहे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार चौथी बार चुनाव में सागर आ रहे हैं। वे 2014, 2019, 2023 के बाद अब 2024 में भी जनसभा करने आ रहे हैं। इससे पहले 2023 के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी संत रविदास मंदिर की नींव रखने आए थे।

इस क्षेत्र में संत रविदास जी के बड़ी संख्या में अनुयायी रहते हैं और बड़ी संख्या में प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में रहने वाले अनुयायी जुड़े हुए हैं। ऐसे में भाजपा दूसरे चरण के लिए बुंदेलखंड से प्रधानमंत्री की चुनावी रैली सागर से करा रही है।

बुंदेलखंड में 23 प्रतिशत अजा वोटर 
बुंदेलखंड में अनुसूचित जाति (अजा) वोटर बड़ी संख्या में रहते हैं। यहां की 26 विधानसभा सीटों में से छह सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। बुंदेलखंड क्षेत्र में करीब 23 प्रतिशत मतदाता अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं। वहीं, प्रदेश की चार सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में भाजपा अनुसूचित जाति वर्ग के वोटरों को साध कर ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत सुनिश्चित करना चाहती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...