1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: आज भी मध्य प्रदेश के दौरे पर पीएम मोदी, मुरैना में करेंगे विशाल जनसभा

Loksabha Election: आज भी मध्य प्रदेश के दौरे पर पीएम मोदी, मुरैना में करेंगे विशाल जनसभा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को मुरैना जिले में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। इस संबंध में भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी प्रातः 10:30 बजे विशेष विमान से ग्वालियर एयरपोर्ट आएंगे और यहां से हेलिकॉप्टर से 11 बजे मुरैना पहुंचेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा सक्रिय हैं. वे भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों के प्रचार के लिए दिन-रात एक करने में लगे हैं. पीएम बिना रुके और बिना थके नॉन स्टॉप एक के बाद एक दौरे कर रहे हैं. इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बुधवार को छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा के बाद मध्यप्रदेश के सागर और हरदा में भी विशाल जनसभा की, इसके बाद भोपाल में भव्य रोड शो भी किया. वहीं आज पीएम मोदी एक बार फिर मध्यप्रदेश के ग्वालियर चंबल अंचल में होंगे, इसके बाद वे आगरा दौरे के लिए निकल जाएंगे.

एक सभा से चार लोकसभा सीटेंगे पीएम मोदी

भोपाल में रोड शो के अगले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुरैना में जन सभा के जरिए चार लोकसभा क्षेत्रों को साधेंगे. भले ही ये विशाल जनसभा मुरैना जिले में हो लेकिन प्रधानमंत्री के साथ चंबल-अंचल की चारों लोकसभा सीटों के भाजपा प्रत्याशी जिनमें ग्वालियर लोकसभा से भारत सिंह कुशवाहा, भिंड लोकसभा सीट से संध्या राय, मुरैना से शिवमंगल सिंह और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करेंगे.

एक सभा से चार लोकसभा सीटेंगे पीएम मोदी

भोपाल में रोड शो के अगले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुरैना में जन सभा के जरिए चार लोकसभा क्षेत्रों को साधेंगे. भले ही ये विशाल जनसभा मुरैना जिले में हो लेकिन प्रधानमंत्री के साथ चंबल-अंचल की चारों लोकसभा सीटों के भाजपा प्रत्याशी जिनमें ग्वालियर लोकसभा से भारत सिंह कुशवाहा, भिंड लोकसभा सीट से संध्या राय, मुरैना से शिवमंगल सिंह और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करेंगे.

मुरैना पुलिस ग्राउंड में पीएम की सभा

चंबल-अंचल में लगातार बनी हुई भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपना मास्टर कार्ड खेल दिया है. बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंचल में लाकर पार्टी की स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ कार्यकर्ताओं और वोटर्स में उत्साह और उमंग जगाने की तैयारी में है. प्रधानमंत्री मुरैना के पुलिस परेड ग्राउंड में एक विशाल जनसभा और विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे. वे इस चुनावी सभा में सुबह 11:30 शामिल होंगे.

ऐसा रहेगा मोदी का मुरैना विजिट शेड्यूल

पीएम मोदी मुरैना की चुनावी सभा में शामिल होने के लिए आज गुरुवार सुबह 10:00 बजे विशेष विमान से रवाना होंगे और करीब 11:00 बजे ग्वालियर एयर बेस पर पहुंचेंगे. यहां से 11:05 पर प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर के जरिए मुरैना जाएंगे, जहां पहुंचते ही 11:30 बजे वे चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. सभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री वापस हेलीकॉप्टर से ग्वालियर नहीं जाएंगे बल्कि उनका अगला दौरा आगरा के लिए होगा. ऐसे में वे हेलिकॉप्टर के जरिए सीधा आगरा निकल जाएंगे. वहीं ग्वालियर एयरबेस पर मौजूद उनका विमान भी आगरा हवाई पट्टी के लिए रवाना हो जाएगा.

एसपीजी ग्रुप ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

स्थानीय प्रशासन और एसपीजी और एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. ग्वालियर से लेकर मुरैना तक हाई अलर्ट है. पीएम के आगमन से पहले ही उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने भी एयरबेस और कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया.

साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित कर लिया गया था कि यदि किसी कारणवश प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से मुरैना के लिए रवाना ना हो सके तो उन्हें सड़क मार्ग द्वारा सभा स्थल तक कैसे पहुंचाया जाएगा. ऐसे में नेशनल हाईवे पर होने वाले ट्रैफिक के बीच प्रधानमंत्री का काफिला बिना रूकावट या पहुंच सके इसके लिए कॉरिडोर भी तैयार किया गया है.

ग्वालियर एयरबेस से मुरैना तक सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

ग्वालियर आईजी सुशांत कुमार सक्सेना ने बताया कि ग्वालियर एयर बेस पर एयरफोर्स की अपनी टेक्निकल टीम है, जो सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए है. एयरबेस से रवाना होने के बाद ग्वालियर और चंबल पुलिस द्वारा पूरी व्यवस्था टेकओवर की जाएगी. इसके लिए 48 घंटे पूर्व से ही सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं.

साथ ही इस बात की संभावना को देखते हुए कि यदि उनके अचानक शहर का दौरा बनता है तो पुलिस द्वारा सेफ हाउस की व्यवस्था भी बना दी गई है. स्वास्थ्य संबंधी किसी परिस्थिति के लिए मेडिकल टीमें भी तैनात की गई हैं. अगर अचानक कार्यक्रम में परिवर्तन होने पर सड़क मार्ग का उपयोग किया गया, तो उसके लिए भी पूरा इंतजाम किया गया है. इसके लिए एयर बेस से लेकर मुरैना तक चप्पा चप्पा पर पूर्ण सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

नो फ्लाई जोन के आदेश जारी

ग्वालियर आईजी ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे के लिहाज से कुछ जगहों को नो फ्लाई जोन भी घोषित किया गया है. जो भी फनल एरिया हैं उन क्षेत्रों में किसी भी प्राइवेट जेट या ड्रोन को उड़ाने की इजाजत नहीं रहेगी. इसके संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. नो फ्लाई जोन की समय अवधि सुबह 5:00 से रात 8:00 बजे तक रहने वाली है. वहीं ग्वालियर में आम लोगों के लिए मार्ग परिवर्तन की भी व्यवस्था की गई है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...