1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने अमूल को दुनिया की नंबर 1 डेयरी बनाने का रखा लक्ष्य

पीएम मोदी ने अमूल को दुनिया की नंबर 1 डेयरी बनाने का रखा लक्ष्य

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध अमूल ब्रांड के मालिक जीसीएमएमएफ के लिए दुनिया की अग्रणी डेयरी कंपनी बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की घोषणा की।

By Rekha 
Updated Date

गुजरात: गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध अमूल ब्रांड के मालिक जीसीएमएमएफ के लिए दुनिया की अग्रणी डेयरी कंपनी बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की घोषणा की। वर्तमान में विश्व स्तर पर आठवीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी के रूप में तैनात, पीएम मोदी ने अमूल को शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया।

आज, अमूल (जीसीएमएमएफ) दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने भारत के डेयरी क्षेत्र की प्रभावशाली वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो सालाना 6 प्रतिशत की उल्लेखनीय दर से विकास कर रहा है, जो वैश्विक औसत 2 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने में अमूल का समर्थन करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, “आज, अमूल (जीसीएमएमएफ) दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है; आपका लक्ष्य इसे नंबर एक बनाना है। सरकार अपना पूरा समर्थन देगी।” .यह मोदी की गारंटी है.”

भारतीय डेयरी सेक्टर में 70 फीसदी महिलाएं

पूरे राज्य से आए सहकारी दुग्ध संघों के हजारों सदस्यों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत की आजादी के बाद कई ब्रांड सामने आए लेकिन उनमें से कोई भी ‘अमूल’ जैसा नहीं है। पीएम मोदी ने यह भी कहा, ‘देश के दुग्ध सहकारी आंदोलन के विकास में महिलाओं का योगदान सर्वोपरि है। भारत के डेयरी सेक्टर की असली रीढ़, देश की नारी शक्ति है. आज अमूल सफलता की जिस ऊंचाई पर है, वो सिर्फ और सिर्फ महिला शक्ति की वजह से है।

पीएम मोदी ने भी अमूल की अनूठी विरासत को स्वीकार करते हुए कहा कि भारत की आजादी के बाद कई ब्रांड बनाए गए, लेकिन कोई भी ‘अमूल’ के कद से मेल नहीं खाता। इसके अलावा, उन्होंने देश के डेयरी सहकारी आंदोलन के विकास में महिलाओं के सर्वोपरि योगदान पर प्रकाश डाला और कहा कि महिलाएं डेयरी क्षेत्र की रीढ़ हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...