1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र बांटे

पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र बांटे

रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्र के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नए भर्ती हुए व्यक्तियों को 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्र के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नए भर्ती हुए व्यक्तियों को 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए। रोज़गार मेले का हिस्सा इस पहल का उद्देश्य देश के कार्यबल को मजबूत करना और युवाओं को उनके पेशेवर प्रयासों में समर्थन देना है।

इस कार्यक्रम में नई दिल्ली में एकीकृत परिसर, “कर्मयोगी भवन” के प्रथम चरण की आधारशिला भी रखी गई। इस परिसर की कल्पना मिशन कर्मयोगी के विभिन्न स्तंभों के बीच सहयोग और तालमेल बढ़ाने, कौशल विकास और प्रशासनिक दक्षता के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए की गई है।

बेहतर कनेक्टिविटी से रोजगार के लाखों अवसर

रोज़गार मेला देश भर में 47 स्थानों पर होने वाली एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जो केंद्र सरकार के विभागों और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों दोनों में भर्ती की सुविधा प्रदान करती है। नवनियुक्त व्यक्ति राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर काम करेंगे। पीएम मोदी ने आगे कहा, “कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बिजनेस तैयार होते हैं और इससे रोजगार के लाखों अवसर बनते हैं। यानी कनेक्टिविटी अच्छी होने का सीधा प्रभाव देश के विकास पर पड़ता है।” उन्होंने कहा, “देश में जब कनेक्टिविटी का विस्तार होता है, तो उसका प्रभाव एक साथ कई चीजों पर पड़ता है। कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बाजार बनने लगते हैं, पर्यटन स्थलों का विकास होता है।”

कर्मयोगी भारत पोर्टल पर 800 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध
यह पहल रोजगार सृजन और युवा सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित करती है। 880 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कर्मयोगी प्रारंभ जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य कौशल विकास और राष्ट्रीय विकास प्रयासों में प्रत्यक्ष भागीदारी को बढ़ावा देना है। रोज़गार मेला राष्ट्र के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान करते हुए युवाओं के लिए सार्थक अवसर और प्रशिक्षण प्रदान करने के एक ठोस प्रयास को दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...