1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने आज दिल्ली में ‘सशक्त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में हुए शामिल

पीएम मोदी ने आज दिल्ली में ‘सशक्त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज' दिल्ली में सशक्त नारी-विकसित भारत' कार्यक्रम में भाग लिया, और नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 'नमो ड्रोन दीदियों' द्वारा आयोजित कृषि ड्रोन के प्रदर्शन का अवलोकन किया।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सशक्त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लिया और नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में ‘नमो ड्रोन दीदियों’ द्वारा कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखा।


नमो ड्रोन दीदी’ और ‘लखपति दीदी पहल’

इसके अतिरिक्त, उन्होंने देश भर में 11 विभिन्न स्थानों से 1,000 ‘नमो ड्रोन दीदियों’ को ड्रोन वितरित किए। इस पहल का उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है।

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी ने प्रत्येक जिले में बैंकों द्वारा स्थापित बैंक लिंकेज शिविरों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को रियायती ब्याज दरों पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण वितरित किया। उन्होंने एसएचजी को पूंजीकरण सहायता निधि से लगभग 2,000 करोड़ रुपये भी आवंटित किए।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप ‘लखपति दीदी’ पहल पर प्रकाश डाला गया। ‘दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन’ द्वारा समर्थित सफल ‘लखपति दीदियों’ को सम्मानित किया गया। वित्तीय सफलता हासिल करने वाली ये महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के अन्य सदस्यों को प्रेरित करने और उनका समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

कार्यक्रम के अलावा पीएम मोदी का करीब 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी कार्यक्रम है। विभिन्न राज्यों में फैली परियोजनाओं का लक्ष्य पूरे देश में कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को बढ़ाना है। उल्लेखनीय परियोजनाओं में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन है, जो NH-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात की भीड़ को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...