1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने आगामी संसद सत्र के लिए ऐतिहासिक फैसलों की घोषणा की

पीएम मोदी ने आगामी संसद सत्र के लिए ऐतिहासिक फैसलों की घोषणा की

पीएम मोदी ने आगामी संसद सत्र के लिए ऐतिहासिक फैसलों की घोषणा की, जो भारत के 2047 विकास लक्ष्यों पर केंद्रित है। नया संसद भवन भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाने के लिए निर्णय लेने का गवाह बनेगा।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने खुलासा किया है कि संसद का आगामी सत्र “ऐतिहासिक निर्णयों” द्वारा याद किया जाएगा। संसद के बाहर मीडिया को दिए अपने बयान में, पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सभी निर्णय नए संसद भवन के भीतर किए जाएंगे। उन्होंने सत्र को संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण बताया और इसमें ऐतिहासिक सफलताओं की संभावना पर प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने इस सत्र के महत्व को रेखांकित किया, जो भारत की 75 साल की यात्रा को एक नए स्थान से शुरू करने का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “अब, जैसा कि हम एक नये समायोजन से इस यात्रा पर निकल रहे हैं, हमारा मिशन 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलना है। इसे प्राप्त करने के लिए, भविष्य के सभी निर्णयों पर नए संसद भवन में विचार-विमर्श किया जाएगा”। संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक निर्धारित है, जिसकी कार्यवाही 19 सितंबर को पुरानी इमारत से पास की नई इमारत में स्थानांतरित हो जाएगी। पीएम मोदी ने सत्र के दौरान विपक्ष के विरोध के कारण हुए पिछले व्यवधानों का भी अप्रत्यक्ष संदर्भ दिया, सभी सांसदों से उत्साह के साथ भाग लेने और चर्चा के लिए पर्याप्त समय आवंटित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बाद में शिकायतों के बहुत सारे अवसर होंगे।

विपक्षी नेताओं ने उठाए सवाल

पीएम मोदी की टिप्पणियों के जवाब में, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सत्र और सकारात्मक परिणामों की संभावना के बारे में आशावाद विचार व्यक्त किया। संसद के दोनों सदन संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 साल की संसदीय यात्रा के बारे में चर्चा करेंगे। इस बीच सत्र के एजेंडे को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो कभी भाजपा के सहयोगी थे लेकिन अब विपक्ष में हैं, उन्होंने सुझाव दिया कि केंद्र सरकार जल्द चुनाव पर विचार कर सकती है। इंडिया गुट के विपक्षी नेताओं ने अपरंपरागत समय पर संसद सत्र बुलाने के सरकार के इरादों पर सवाल उठाया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...