1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस ने जिंद और लखनऊ में की छापेमारी

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस ने जिंद और लखनऊ में की छापेमारी

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में चल रही जांच में, दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के जींद में नीलम आज़ाद के आवास पर तलाशी लेकर अपने प्रयास बढ़ा दिए हैं। उल्लंघन में शामिल आरोपियों में से एक नीलम आजाद पर आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

By Rekha 
Updated Date

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में चल रही जांच में, दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के जींद में नीलम आज़ाद के आवास पर तलाशी लेकर अपने प्रयास बढ़ा दिए हैं। उल्लंघन में शामिल आरोपियों में से एक नीलम आजाद पर आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। SHO बलवान सिंह के नेतृत्व में महिला अधिकारियों सहित एक समर्पित पुलिस टीम, नीलम के परिवार के सदस्यों से सक्रिय रूप से पूछताछ कर रही है, जबकि जींद के घासो गांव में उसके आवास की गहन तलाशी ले रही है।

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस ने जिंद और लखनऊ में छापेमारी की


संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस ने अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं, हरियाणा के जिंद में नीलम आजाद के आवास पर तलाशी ली जा रही है। नीलम आज़ाद उल्लंघन में शामिल आरोपियों में से एक है और उस पर आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

संबंधित घटनाक्रम में, नीलम आज़ाद के माता-पिता के एक आवेदन के बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को नोटिस जारी किया है। आवेदन में संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले के संबंध में आईपीसी और यूएपीए की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज एफआईआर की एक प्रति मांगी गई है। नीलम आज़ाद के माता-पिता भी रिमांड अवधि के दौरान नीलम से मिलने के लिए अदालत से निर्देश मांग रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने लखनऊ में की छापेमारी


इस बीच, संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में एक अन्य आरोपी सागर शर्मा से पूछताछ के बाद पुलिस लखनऊ पहुंच गई है, जहां शर्मा ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की। दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर संजीव ने सागर शर्मा के आवास का दौरा किया और जांच चल रही है, जिसमें उस दुकान का दौरा भी शामिल है जहां से शर्मा ने जूते खरीदे थे।

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, आरोपियों के जले हुए फोन के हिस्से, जिन्हें कथित तौर पर मास्टरमाइंड ललित झा ने नष्ट कर दिया था, राजस्थान से बरामद किए गए। बरामद फोन के सभी हिस्से जली हुई हालत में पाए गए, लेकिन झा का फोन अभी तक बरामद नहीं हुआ है।

इससे पहले दिल्ली पुलिस सूत्रों के खुलासे से संकेत मिलता है कि ललित झा ने जांच टीम को गुमराह करने की कोशिश करते हुए दिल्ली पहुंचने से पहले पांच मोबाइल फोन नष्ट कर दिए थे। आरोपियों ने महत्वपूर्ण जांच विवरण पुलिस तक पहुंचने से रोकने के लिए सुरक्षा उल्लंघन से पहले अपने फोन झा को सौंप दिए थे।

अदालत की सुनवाई में संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले के छठे आरोपी महेश कुमावत को सात दिन की पुलिस हिरासत दी गई है। ललित झा समेत अन्य पांच आरोपियों को पहले ही पुलिस हिरासत में लिया जा चुका है।

यह बढ़ी हुई जांच 13 दिसंबर को 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर हुई सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद हुई है। दो व्यक्तियों ने लोकसभा कक्ष में प्रवेश करके, पीली गैस छोड़ कर और दमन से पहले सत्ता विरोधी नारे लगाकर सुरक्षा का उल्लंघन किया। दो प्रदर्शनकारियों ने गैस कनस्तरों के साथ संसद के बाहर भी प्रदर्शन किया, जिसके कारण इसमें शामिल सभी चार व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...