1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अब WhatsApp के जरिए बुक कर सकेंगे बस टिकट, दिल्ली में व्हाट्सएप बस टिकटिंग प्रणाली होगी शुरू

अब WhatsApp के जरिए बुक कर सकेंगे बस टिकट, दिल्ली में व्हाट्सएप बस टिकटिंग प्रणाली होगी शुरू

दिल्ली सरकार व्हाट्सएप-आधारित प्रणाली की शुरुआत के साथ राष्ट्रीय राजधानी में बस टिकटिंग में क्रांति लाने के लिए तैयार है, जो दिल्ली मेट्रो के डिजिटल टिकटिंग दृष्टिकोण की सफलता को दर्शाता है।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली सरकार व्हाट्सएप-आधारित प्रणाली की शुरुआत के साथ राष्ट्रीय राजधानी में बस टिकटिंग में क्रांति लाने के लिए तैयार है, जो दिल्ली मेट्रो के डिजिटल टिकटिंग दृष्टिकोण की सफलता को दर्शाता है। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों दोनों के लिए इस अभिनव प्रणाली को लागू करने के प्रयास चल रहे हैं।

दिल्ली में व्हाट्सएप बस टिकटिंग प्रणाली शुरू की जाएगी


दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की सफलता के आधार पर, जिसने इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली शुरू की थी, नई पहल का उद्देश्य बस यात्रियों के लिए टिकटिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है। डीएमआरसी की प्रणाली, शुरुआत में मई में शुरू की गई थी और बाद में गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित सभी गलियारों को कवर करने के लिए विस्तारित की गई, जिसने कुशल और उपयोगकर्ता के अनुकूल मोबाइल टिकटिंग समाधानों के लिए एक मिसाल कायम की है।

सहज उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, उपयोगकर्ता द्वारा व्हाट्सएप-आधारित प्रणाली के माध्यम से उत्पन्न किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर एक सीमा होगी।

दिल्ली मेट्रो के लिए मई में शुरू की गई ये सेवा

दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने के लिए, यात्री व्हाट्सएप पर 91 9650855800 पर एक सरल ‘हाय’ संदेश भेजकर या दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता-अनुकूल दृष्टिकोण यात्रियों को पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने की अनुमति देता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप टिकटिंग सिस्टम में टिकट रद्दीकरण उपलब्ध नहीं है।

क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए, मामूली सुविधा शुल्क लागू किया जाएगा, जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, जिससे इस उपयोगकर्ता के अनुकूल और लागत प्रभावी समाधान की अपील बढ़ जाएगी।

यह रोमांचक पहल दिल्ली में बस टिकटिंग की सुविधा और पहुंच को बढ़ाने का वादा करती है, जिससे डिजिटल टिकटिंग की दक्षता हर यात्री के हाथ में आ जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...