1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: MP में 9 सीटों पर आज से जमा होंगे नामांकन पत्र, मिलेंगे सिर्फ 5 दिन

Loksabha Election: MP में 9 सीटों पर आज से जमा होंगे नामांकन पत्र, मिलेंगे सिर्फ 5 दिन

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र आज शुक्रवार से भरे जाएंगे. तीसरे चरण में भोपाल सहित 9 सीटों पर चुनाव होंगे।नामांकन भरने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। बैतूल में बीएसपी प्रत्याशी के निधन के कारण केवल इसी पार्टी का नामांकन पत्र जमा किया जाएगा.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में शामिल नौ सीटों के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। विदिशा, राजगढ़, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, भोपाल और बैतूल सीट के लिए 19 अप्रैल तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

22 अप्रैल तक नाम वाप लिए जा सकेंगे। बैतूल सीट के लिए केवल बसपा के प्रत्याशी ही नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे क्योंकि यहां से पार्टी के प्रत्याशी का निधन हो गया था, जिसके कारण 26 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान निरस्त कर तीसरे चरण में शामिल किए गया है। यहां मतदान बाकी आठ सीटों के साथ सात मई को होगा।

तीसरे चरण की इन 9 सीटों पर नामांकन वापसी की डेट 22 अप्रैल

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इन 9 लोकसभा सीटों पर नामांकन भरने की लास्ट डेट 19 अप्रैल निर्धारित है। नामांकन पत्र जांचने की तिथि 20 अप्रैल है। प्रत्याशी 22 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इन सीटों पर मतदान 7 मई को होना है।

भोपाल लोकसभा सीट के लिए भी शुक्रवार से नामांकन भरे जाएंगे। बता दें कि मध्यप्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होना है। नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी, जो दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगी। भोपाल के उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे ने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी के साथ केवल 4 लोग ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। इसके साथ ही कार्यलय के 100 मीटर के दायरे में केवल 3 वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

प्रत्याशी को क्या-क्या दस्तावेज लगाना जरूरी है

प्रत्याशियों को सभी दस्तावेज जैसे-नामांकन फॉर्म, जमानत राशि का प्रमाण प्रारूप-ए एवं बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा। यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है, जहां से चुनाव लड़ रहा है तो उसे संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी।

इसके साथ ही एक प्रत्याशी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। इनको एक साथ या अलग से जमा किया जा सकता है। नामांकन प्रक्रिया की फोटोग्राफी और वीडियोग्रॉफी भी कराई जाएगी।उम्मीदवार को शपथ पत्र में संपत्ति और आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी भी देनी होगी.

अब तक इन लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. पहले चरण की ये सीटें हैं – सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा. दूसरे चरण में रीवा, सतना, खजुराहो, बैतूल, होशंगाबाद, टीकमगढ़, दमोह में नामांकन भरे जा चुके हैं. वहीं, बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण सिर्फ इसी पार्टी का नामांकन जमा होगा। बैतूल में चुनाव अब दूसरे चरण की जगह तीसरे चरण में होगा। इस सीट पर शेष प्रत्याशी जस के तस रहेंगे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...