1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. नई दिल्ली: पीएम मोदी ने ‘जय जवान, जय किसान’ में ‘जय अनुसंधान’ जोड़ा, निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने ‘जय जवान, जय किसान’ में ‘जय अनुसंधान’ जोड़ा, निर्मला सीतारमण

अपने बजट संबोधन में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'जय जवान, जय किसान' के प्रतिष्ठित नारे में 'जय अनुसंधान' को शामिल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी बदलाव पर प्रकाश डाला।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: अपने बजट संबोधन में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘जय जवान, जय किसान’ के प्रतिष्ठित नारे में ‘जय अनुसंधान’ को शामिल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी बदलाव पर प्रकाश डाला। यह कदम लाल बहादुर शास्त्री और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे नेताओं की विरासत पर आधारित है, जो राष्ट्रीय विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण पर जोर देते हैं।

अनुसंधान परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित ₹1 लाख करोड़ का पर्याप्त कोष

सीतारमण ने अनुसंधान परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित ₹1 लाख करोड़ का पर्याप्त कोष आवंटित करके एक अभूतपूर्व पहल की शुरुआत की। इस फंड का लक्ष्य कम या शून्य-ब्याज दरों के साथ दीर्घकालिक प्रयासों का समर्थन करना, अनुसंधान और नवाचार में निजी क्षेत्र की बढ़ती भागीदारी के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देना है।

चूंकि लोकसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, यह अंतरिम बजट प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वैज्ञानिक प्रगति के प्रति देश की प्रतिबद्धता की दिशा तय करता है। ‘जय अनुसंधान’ का रणनीतिक समावेश अनुसंधान और विकास पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का प्रतीक है, जो एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है जहां विज्ञान देश के विकास पथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...