1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. नई दिल्ली: केंद्र ने चार प्रतिष्ठित पदकों को मिलाकर ‘केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक’ की करी स्थापना

नई दिल्ली: केंद्र ने चार प्रतिष्ठित पदकों को मिलाकर ‘केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक’ की करी स्थापना

केंद्र ने तत्काल प्रभाव से चार मौजूदा गृह मंत्री पदकों का विलय कर ” केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक ” नामक एक नया पदक स्थापित किया है। यह नव स्थापित पदक केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदक, जांच में उत्कृष्टता के लिए पदक, असाधारण आसूचना कुशलता पदक और फोरेंसिक विज्ञान में सराहनीय सेवा के लिए पुरस्कारों का एक समेकन है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण कदम में, केंद्रीय गृह मंत्री ने “केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” की शुरुआत करते हुए चार प्रतिष्ठित पदकों को एक में मिला दिया है। यह नव स्थापित पदक केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदक, जांच में उत्कृष्टता के लिए पदक, असाधारण आसूचना कुशलता पदक और फोरेंसिक विज्ञान में सराहनीय सेवा के लिए पुरस्कारों का एक समेकन है।

केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” का उद्देश्य

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक हालिया अधिसूचना में इस विकास की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि विलय तत्काल प्रभाव से लागू होता है। “केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” का उद्देश्य आतंकवाद-रोधी, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, वामपंथी उग्रवाद, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यों जैसे क्षेत्रों में फैले संचालन में उत्कृष्ट योगदान का सम्मान करना है।

अधिसूचना निर्दिष्ट करती है कि यह पुरस्कार पुलिस बलों, सुरक्षा संगठनों और खुफिया विंग/राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों/केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ)/केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ)/राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड/असम राइफल्स की शाखाओं के सदस्यों को प्रदान किया जाएगा। , साथ ही पूरे भारतीय संघ में फोरेंसिक साइंस (केंद्रीय/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश) में।

केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” की मुख्य विशेषता

“केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” की मुख्य विशेषताओं में एक गोलाकार चांदी-गिल्ट पदक शामिल है जिसके अग्रभाग पर सरदार पटेल का चेहरा उभरा हुआ है, जो “जय भारत” का प्रतीक है। पीछे की ओर अशोक चक्र है जिस पर “सत्य सेवा सुरक्षा” लिखा हुआ है। राज्य की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण अभियानों के लिए प्रदान किया जाने वाला यह पदक विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों को मान्यता देगा।

अधिसूचना में बताया गया है कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के कर्मियों पर भी पुरस्कार के लिए विचार किया जा सकता है, विशेष रूप से “नारकोटिक्स तस्करी की रोकथाम” के क्षेत्र में। इसके अतिरिक्त, जांच में उत्कृष्ट सेवा, आतंकवाद, उग्रवाद और उग्रवाद से निपटने वाली खुफिया सेवाओं के साथ-साथ फोरेंसिक विज्ञान में सराहनीय कार्य को भी मान्यता दी जाएगी।

भारत का राजपत्र खुफिया क्षेत्र को छोड़कर पुरस्कार विजेताओं के नाम प्रकाशित करेगा, जो गृह मंत्रालय के पीएमए सेल, पुलिस- I डिवीजन में एक रजिस्टर बनाए रखेगा। पदक बाएं सीने से लटकाया जाएगा और उसके साथ एक रिबन, आधा नीला और आधा लाल होगा।

अतिरिक्त सराहनीय कार्यों के मामले में, रिबन में बार जोड़े जा सकते हैं, प्रत्येक बार के लिए एक छोटा चांदी का गुलाब। केंद्रीय गृह मंत्री के पास विशिष्ट परिस्थितियों में पदक वापस लेने का अधिकार होता है, जैसे बर्खास्तगी की सजा, निष्कासन, या आपराधिक अपराधों में शामिल होना। हालाँकि, केंद्रीय गृह मंत्री के विवेक पर बहाली भी संभव है।

पदक प्राप्त करने से पहले, प्रत्येक पुरस्कार विजेता को सजावट वापस करने के लिए एक समझौते में प्रवेश करना आवश्यक होता है यदि उनका नाम बाद में विशिष्ट कारणों से मिटा दिया जाता है। गृह मंत्रालय को इन क़ानूनों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए नियम बनाने का अधिकार है। “केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” की स्थापना देश की सुरक्षा में योगदान देने वाले विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण सेवा की व्यापक मान्यता का प्रतीक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...