1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. MP Lok Sabha Chunav: एमपी में लोकसभा चुनाव में जोरदार टक्कर, BJP के 29 सीटों पर उतारे उम्मीदवारों की पूरी सूची

MP Lok Sabha Chunav: एमपी में लोकसभा चुनाव में जोरदार टक्कर, BJP के 29 सीटों पर उतारे उम्मीदवारों की पूरी सूची

MP Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। बीजेपी ने 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

2024 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश राजनीतिक दलों के लिए एक महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र है क्योंकि यहां सीटों की संख्या अच्छी-खासी है। पिछले दो चुनावों में मध्य प्रदेश के लोकसभा चुनावों में जनता का फैसला भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में रहा है। भगवा पार्टी ने भारी जीत दर्ज की है. राज्य में सात चरणों में से चार चरणों में 19 , 26 , 7 और 13 मई को मतदान होगा।

एमपी में 29 लोकसभा सीटें हैं, जो इसे संसदीय प्रतिनिधित्व के हिसाब से छठा सबसे बड़ा राज्य बनाती है।2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने एमपी की 29 सीटों में से 28 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस केवल छिंदवाड़ा से जीती। विधानसभा चुनावों में भाजपा की प्रभावशाली जीत के कुछ महीनों बाद लोकसभा चुनाव भी आ रहे हैं।

विपक्षी कांग्रेस को यकीन था कि वह 2023 में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों में शिवराज चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को गिरा देगी, जिसने लगभग 20 वर्षों तक शासन किया था – 2018 के चुनावों के बाद 15 महीने के संक्षिप्त अंतराल को छोड़कर।
सबसे पुरानी पार्टी केवल 66 सीटें हासिल करने में सफल रही।

इसकी तुलना में, भाजपा 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें हासिल करके विजयी हुई। बीजेपी का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में भी अपनी जीत दोहराना है.

मध्य प्रदेश में भाजपा ने पहले ही राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से प्रत्येक के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सूची इस प्रकार है:

टिकट की घोषणा के बाद सभी उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर गए हैं। साथ ही लोगों से मिलना जुलना शुरू कर दिया है। बीजेपी उम्मीदवारों को यकीन है कि हम चुनाव जीतेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...