1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. MP Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की सात सीटों के लिए नाम वापसी का आज अंतिम दिन

MP Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की सात सीटों के लिए नाम वापसी का आज अंतिम दिन

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के लिए सात महत्वपूर्ण सीटों के लिए नामांकन वापस लेने का आज आखिरी दिन है। 93 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन फॉर्म जमा कर दिया है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के लिए सात महत्वपूर्ण सीटों के लिए नामांकन वापस लेने का आज आखिरी दिन है। 93 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन फॉर्म जमा कर दिया है।

दूसरे चरण में सात सीटों पर होगा मतदान

26 अप्रैल को होने वाले मतदान चरण में रीवा, सतना, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, बैतूल और होशंगाबाद सहित महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र शामिल होंगे। नाम वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद इन सीटों के लिए दावेदारों की निश्चित सूची सामने आ जाएगी।

16 नामांकन किए अस्वीकृत

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि कुल नामांकन में से 93 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार कर लिए गए, जबकि 16 को त्रुटियों के कारण खारिज कर दिया गया। विशेष रूप से, टीकमगढ़ (एससी) में आठ, दमोह में 16, खजुराहो में 14, सतना में 20, रीवा में 14, होशंगाबाद में 12 और बैतूल (एसटी) में नौ उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक जांच प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है।

हालांकि, टीकमगढ़, दमोह और सतना से दो-दो उम्मीदवारों के साथ-साथ खजुराहो और रीवा से पांच-पांच उम्मीदवारों को नामांकन रद्द करना पड़ा।

12 अप्रैल से शुरू होगा तीसरे चरण का नामांकन

जैसे-जैसे मध्य प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया शुरू हो रही है, अब ध्यान तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू होने की ओर है। 12 अप्रैल को शुरू होने वाले इस चरण में राज्य की आठ महत्वपूर्ण सीटें शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...