1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. गुजरात में मोदी: प्रधानमंत्री मोदी स्वर्ण जयंती समारोह में हुए शामिल, 1,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

गुजरात में मोदी: प्रधानमंत्री मोदी स्वर्ण जयंती समारोह में हुए शामिल, 1,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में सक्रिय रूप से भाग लिया।

By Rekha 
Updated Date

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में सक्रिय रूप से भाग लिया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और राज्य भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ, राज्य भर से एकत्र हुए हजारों सहकारी डेयरी संघ के सदस्यों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

1,200 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन
उत्सव के दौरान, पीएम मोदी ने सहकारी क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण निवेश को चिह्नित करते हुए 1,200 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ, जो विशेष रूप से अपने प्रमुख ब्रांड अमूल के लिए जाना जाता है, अगले 2-2.5 वर्षों में 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना के साथ पर्याप्त प्रगति करने के लिए तैयार है, जैसा कि पिछले नवंबर में वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों में बताया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने सहकारी डेयरी संघ के सदस्यों को संबोधित किया

उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल थे, जिसमें महिला नर्तकियों ने स्वर्ण जयंती समारोह में जीवंतता जोड़ दी। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा, डबल इंजन सरकार का पूरा फायदा उठाते हुए गुजरात सहकारी दुग्ध उत्पादन में अग्रणी है। पिछले 2 दशकों में, राज्य में दुग्ध निगमों की संख्या दोगुनी होकर 12 से 23 हो गई है। डेयरी उद्योग से 36 लाख से अधिक लोग जुड़े हैं, जिनमें 11 लाख महिलाएं शामिल हैं। 16,384 दूध घरों में से 3300 पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाए जाते हैं।

पीएम मोदी ने सहकारी डेयरी सदस्यों को अपने संबोधन में देश के डेयरी सहकारी आंदोलन में महिलाओं के सर्वोपरि योगदान पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में गुजरात के लगभग 18,600 गांवों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1.25 लाख से अधिक डेयरी किसानों ने भाग लिया, जिससे सहकारी समिति की 50 साल की यात्रा का एक यादगार और प्रभावशाली उत्सव मनाया गया।

अमूल मतलब विश्वास, अमूल मतलब विकास
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत की आजादी के बाद देश में कई ब्रांड सामने आए। लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं – अमूल पशुपालकों की पहचान बन गया है। अमूल का मतलब है विश्वास, अमूल का मतलब है विकास, अमूल का मतलब है जन भागीदारी, अमूल का मतलब है किसान सशक्तिकरण, अमूल का मतलब है आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रेरणा, अमूल का मतलब है बड़े सपने, बड़े संकल्प और बड़ी उपलब्धियां।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...