1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का अध्यक्ष किया गया नियुक्त, नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से किया इनकार

मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का अध्यक्ष किया गया नियुक्त, नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से किया इनकार

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, क्योंकि कथित तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संयोजक पद के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

By Rekha 
Updated Date

सूत्रों के मुताबिक, हालिया घटनाक्रम में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, क्योंकि कथित तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संयोजक पद के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। यह निर्णय एक आभासी बैठक के दौरान लिया गया जहां विपक्षी दलों के नेताओं ने गठबंधन को मजबूत करने, सीट-बंटवारे की रणनीति बनाने और संयोजक और अध्यक्ष की भूमिका निर्धारित करने पर चर्चा की। पूर्व व्यस्तताओं के कारण तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी बैठक का हिस्सा नहीं थीं।

सूत्रों से पता चला कि जहां कई नेताओं ने कांग्रेस प्रमुख को ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त करने की वकालत की, वहीं नीतीश कुमार ने संयोजक पद से इनकार कर दिया। 28 पार्टियों वाले विपक्षी I.N.D.I.A ब्लॉक का लक्ष्य भाजपा के खिलाफ एकजुट होना और 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करना है। हालाँकि, संयोजक की नियुक्ति सहित विभिन्न अनसुलझे मुद्दे गठबंधन के भीतर बने हुए हैं। सीट-बंटवारे की चर्चाओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, खासकर पश्चिम बंगाल और पंजाब में, जहां सीटों पर दावे और प्रतिदावे सामने आए हैं, जिससे बातचीत में जटिलताएं बढ़ गई हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...