1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम से 45 साल पुराना नाता तोड़, भाजपा में शामिल हुए कमलनाथ के करीबी दीपक सक्सेना

मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम से 45 साल पुराना नाता तोड़, भाजपा में शामिल हुए कमलनाथ के करीबी दीपक सक्सेना

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के करीबी सहयोगी दीपक सक्सेना ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति निष्ठा बदल ली है। यह फैसला कमलनाथ की कांग्रेस के साथ बने रहने की व्यक्तिगत अपील के बावजूद आया है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के करीबी सहयोगी दीपक सक्सेना ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति निष्ठा बदल ली है। यह फैसला कमलनाथ की कांग्रेस के साथ बने रहने की व्यक्तिगत अपील के बावजूद आया है। सक्सेना का जाना पूर्व सीएम के साथ 45 साल के लंबे रिश्ते के अंत का प्रतीक है।

छिंदवाड़ा से चार बार कांग्रेस विधायक रहे सक्सेना अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो गए। उनका निर्णय उनके बेटे अजय सक्सेना के पहले कदम के बाद आया है, जो 22 मार्च को भाजपा में शामिल हुए थे।

पीएम मोदी के काम से प्रभावित हुए

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम यादव और राज्य भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा के नेतृत्व से प्रभावित दीपक सक्सेना ने पार्टी बदलने के अपने फैसले के पीछे उनके काम को प्रेरक कारक बताया।


अजय सक्सेना के अनुसार, कांग्रेस के साथ दरार, छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद, कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ के नेतृत्व में पार्टी के निर्देशन से असंतोष के कारण है। दीपक सक्सेना को हाशिए पर धकेलने और छिंदवाड़ा में पार्टी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा के आरोपों ने उनके कांग्रेस से अलग होने के फैसले को और हवा दे दी।

भाजपा का लक्ष्य छिंदवाड़ा पर नियंत्रण हासिल करना है

दीपक सक्सेना की राजनीतिक यात्रा छिंदवाड़ा में कमल नाथ के प्रवेश से पहले शुरू हुई, उन्होंने 1970 में रोहाना ग्राम पंचायत के सरपंच के रूप में कार्य किया। वह कमल नाथ की सलाह के तहत रैंकों में आगे बढ़े, अंततः 1984 में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष बने। सक्सेना के कार्यकाल में उन्हें निर्वाचित किया गया चार बार विधायक रहे और विभिन्न पदों पर मंत्री रहे।

29 मार्च को कमल नाथ के एक और वफादार, अमरवाड़ा विधायक कमलेश प्रताप शाह के भाजपा में शामिल होने से क्षेत्र में राजनीतिक उथल-पुथल बढ़ गई है। भाजपा का लक्ष्य छिंदवाड़ा पर नियंत्रण हासिल करना है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा जीती गई एकमात्र सीट थी, आगामी 19 अप्रैल के चुनावों में नकुल नाथ और भाजपा के विवेक साहू के बीच कड़ा मुकाबला होने का वादा किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...