1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Madhya Pradesh: 26 से 30 अप्रैल तक होम वोटिंग का प्रथम चरण, गुना निर्वाचन क्षेत्र में बुजुर्ग और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए घर पर मतदान

Madhya Pradesh: 26 से 30 अप्रैल तक होम वोटिंग का प्रथम चरण, गुना निर्वाचन क्षेत्र में बुजुर्ग और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए घर पर मतदान

आगामी एमपी लोकसभा चुनाव 2024 में गुना निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए घर पर मतदान की विशेष व्यवस्था की गई है।

By Rekha 
Updated Date

आगामी एमपी लोकसभा चुनाव 2024 में गुना निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए घर पर मतदान की विशेष व्यवस्था की गई है।

अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए घरेलू मतदान प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक निर्धारित है, जबकि दूसरा चरण 1 मई से 3 मई तक होगा।

होम वोटिंग प्रक्रिया पर चर्चा के लिए आयोजित बैठक के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतेंद्र सिंह ने पूरी तैयारी के महत्व पर जोर दिया. सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओ) को मतदान दलों का आयोजन करने, प्रशिक्षण देने, मतदान सामग्री वितरित करने और एकत्र करने और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

इसके अतिरिक्त, डाक मतपत्रों और इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर (ईडीसी) मतदान की तैयारियों की समीक्षा की गई। एआरओ और पोस्टल बैलेट के नोडल अधिकारियों को चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का पालन करने और चुनाव कर्तव्यों में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मतदान की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया गया। दूसरे चरण से संबंधित मतदान दलों का प्रशिक्षण 26 अप्रैल से प्रारंभ होकर 30 अप्रैल तक समाप्त होगा।

बैठक के दौरान सुचारू चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम चालू करने, स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, मतदान सामग्री का वितरण और कानून व्यवस्था जैसे प्रमुख पहलुओं पर भी चर्चा की गई।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए, कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मोबाइल चिकित्सा इकाइयां तैनात करने का निर्देश दिया। जरूरत पड़ने पर त्वरित चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने के लिए मतदान दलों के मार्गों पर पर्याप्त एम्बुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध होनी चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...