1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: I.N.D.I.A ब्लॉक बैठक में आज भाग लेंगे अरविंद केजरीवाल

लोकसभा चुनाव 2024: I.N.D.I.A ब्लॉक बैठक में आज भाग लेंगे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल आज I.N.D.I.A ब्लॉक की आभासी बैठक में भाग लेने के लिए तैयार हैं। बैठक का प्राथमिक एजेंडा आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की रणनीतियों पर चर्चा करना और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनौती देने की योजना तैयार करना है।

By Rekha 
Updated Date

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल आज इंडिया ब्लॉक की आभासी बैठक में भाग लेने के लिए तैयार हैं। बैठक का प्राथमिक एजेंडा आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की रणनीतियों पर चर्चा करना और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनौती देने की योजना तैयार करना है।

आप और कांग्रेस के बीच दरार की अटकलों के बीच यह मुलाकात खास मायने रखती है। सुबह 11:30 बजे निर्धारित इस सभा में 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में गठबंधन दलों की भागीदारी को भी संबोधित किया जाएगा, जैसा कि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को बताया।

पिछले साल जुलाई में अपने सहयोग के बाद से, कांग्रेस और आप कभी-कभी निष्क्रिय-आक्रामक आदान-प्रदान में लगे हुए हैं, खासकर राज्य और लोकसभा चुनाव योजनाओं के संबंध में। मतभेदों के बावजूद, राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के खिलाफ बड़ी चुनौती पेश करने के लिए गठबंधन कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है, खासकर दिल्ली और पंजाब में आप की सरकार के साथ। हालाँकि, इन राज्यों में कांग्रेस इकाइयों ने AAP के साथ गठबंधन करने पर आपत्ति व्यक्त की है।

एक सकारात्मक घटनाक्रम तब सामने आया जब आप और कांग्रेस दोनों के नेताओं ने अपने मतभेदों को दूर करने के उद्देश्य से कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर कल दो घंटे की बैठक की। दोनों पार्टियों के बीच चल रही चर्चा सीट-बंटवारे की जटिलताओं को रेखांकित करती है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों की याद दिलाती है जब कोई सहमति नहीं बन पाई थी, दोनों ही दिल्ली में महत्वपूर्ण संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा रखते थे।

जैसा कि कांग्रेस राज्यों में अन्य भारतीय ब्लॉक पार्टियों के साथ चर्चा जारी रखे हुए है, आगामी चुनावों की प्रत्याशा में सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने के प्रयास चल रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...