1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: एमपी की इन लोकसभा सीटों पर टिकी सबकी निगाहें, जहां बीजेपी को कांग्रेस दे रही जबरदस्त टक्कर!

Loksabha Election: एमपी की इन लोकसभा सीटों पर टिकी सबकी निगाहें, जहां बीजेपी को कांग्रेस दे रही जबरदस्त टक्कर!

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प है। इस बार कई सीटों पर बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल रही है। इसमें छिंदवाड़ा से लेकर मंडला तक की सीट है। वहीं, राजगढ़ लोकसभा सीट पर दिग्विजय सिंह ने मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। ऐसे में बीजेपी की राह आसान नहीं है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए चार चरणों में मतदान होना है। 19 अप्रैल से चुनाव का श्री गणेश हो जाएगा। वर्तमान में प्रदेश की 29 लोकसभा सीट में से 28 पर भाजपा काबिज है जबकि एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा है लेकिन अब हो रहे लोकसभा चुनाव में स्थिति कुछ अलग है। भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस के कब्जे वाली एकमात्र छिंदवाड़ा लोकसभा सीट को भी जीतने के लिए पूरी जोर आजमाइश कर रही है। ऐसे में प्रदेश में कुछ सीट हैं, जहां पर भाजपा और कांग्रेस में आमने-सामने की कड़ी टक्कर है।

 

झाबुआ में है कांटे की टक्कर

झाबुआ लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद गुमान सिंह डामोर का टिकट काटकर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनीता चौहान को टिकट दिया है, यहां से कांग्रेस ने कई बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारा है, अब यहां का चुनाव रोचक हो गया है। कांतिलाल भूरिया लगातार अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं। उनके उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

 

राजगढ़ में दिग्विजय सिंह ने बनाया मुकाबला रोचक

वहीं, राजगढ़ से भाजपा ने मौजूदा सांसद रोडमल सिंह नागर को टिकट दिया है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को मैदान में उतरकर नया पैंतरा खेल लिया है। अब दिग्विजय सिंह पदयात्रा निकाल रहे हैं। ऐसे में राजगढ़ सीट पर भी बीजेपी की राह आसान नहीं है।

 

मंडला में फग्गन सिंह कुलस्ते का फंस सकता है मामला

मंडला लोक सभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। भाजपा ने यहां से मौजूदा सांसद केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा है। कुछ दिन पहले हुए विधानसभा चुनाव में फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला की निवास विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी से चुनाव हार चुके हैं। अब कांग्रेस ने नया प्रयोग करते हुए मंडला लोकसभा सीट से डिंडोरी के युवा नेता ओंकार सिंह मरकाम को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में अब यह सीट भी काफी रोचक हो गई है।

 

छिंदवाड़ा में बीजेपी ने झोंकी ताकत

मध्य प्रदेश में ही नहीं देशभर में छिंदवाड़ा सबसे चर्चित सीट है। छिंदवाड़ा सीट पर पिछले 45 साल से कमलनाथ का कब्जा बरकरार है, कांग्रेस ने यहां से लगातार दूसरी बार कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को टिकट दिया है। छिंदवाड़ा एकमात्र सीट है जो भाजपा नहीं जीत पा रही है। इस बार भाजपा ने यहां से बंटी साहू को टिकट दिया है। चुनाव से पहले ही कई दिग्गज कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल हो गए हैं। ऐसे में अब कांग्रेस के नकुलनाथ और भाजपा के बंटी साहू के बीच में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...