1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कोलकाता: AMRI अस्पताल ने पहली ट्रांसजेंडर केयर यूनिट का किया उद्घाटन

कोलकाता: AMRI अस्पताल ने पहली ट्रांसजेंडर केयर यूनिट का किया उद्घाटन

समावेशी स्वास्थ्य सेवा की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, एएमआरआई अस्पताल ने कोलकाता की उद्घाटन ट्रांसजेंडर केयर यूनिट का अनावरण किया है, जो कलंक और हाशिए पर होने के कारण ट्रांसजेंडर समुदाय को स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने में लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

By Rekha 
Updated Date

समावेशी स्वास्थ्य सेवा की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, एएमआरआई अस्पताल ने कोलकाता की उद्घाटन ट्रांसजेंडर केयर यूनिट का अनावरण किया है, जो कलंक और हाशिए पर होने के कारण ट्रांसजेंडर समुदाय को स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने में लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

AMRI अस्पताल ने कोलकाता की पहली ट्रांसजेंडर केयर यूनिट लॉन्च की


एएमआरआई अस्पताल, मुकुंदपुर में संचालित यह अग्रणी पहल स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में समावेशिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। यूनिट की शुरूआत इनर व्हील डिस्ट्रिक्ट 329 के सहयोग का परिणाम है, जो एक अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सेवा संगठन के ‘रेनबो फॉर इनक्लूसिविटी’ कार्यक्रम का हिस्सा है।

ट्रांसजेंडर केयर यूनिट की मुख्य विशेषताओं में विशेष रूप से निर्धारित बिस्तर, समर्पित ओपीडी समय और रियायती जांच, त्वरित प्रवेश प्रक्रिया और एक समर्पित हेल्प डेस्क जैसे कई लाभ शामिल हैं। सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों को संबोधित करने के अलावा, यूनिट ट्रांसजेंडर रोगियों की विशिष्ट चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुसज्जित है, जो हार्मोन थेरेपी और सर्जिकल हस्तक्षेप जैसी सेवाएं प्रदान करती है।

एएमआरआई हॉस्पिटल्स में सलाहकार, रणनीति और योजना, रूपक बरुआ ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम ट्रांसजेंडर समुदाय की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को व्यापक रूप से संबोधित करते हुए, यह समावेशी कदम उठाने वाला कोलकाता का पहला स्वास्थ्य सेवा समूह बनकर रोमांचित हैं।”

कोलकाता की पहली ट्रांसजेंडर केयर यूनिट


ट्रांसजेंडर केयर यूनिट गोपनीय स्वास्थ्य देखभाल अनुभव के प्रति प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण गोपनीयता सुनिश्चित करती है। विशेष रूप से प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ एक सहायक और समझदार वातावरण के लिए निर्धारित बिस्तरों के साथ-साथ, ट्रांसजेंडर समुदाय की अनूठी जरूरतों को समझते हुए, व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

इनर व्हील डिस्ट्रिक्ट 329 की चेयरपर्सन सुश्री दीपानिता गुप्तू ने इस विचार की उत्पत्ति साझा की, जो प्रसिद्ध नृत्यांगना और सामाजिक कार्यकर्ता अलोकानंद रॉय से प्रेरित है। सुश्री रॉय और उनकी दत्तक बेटी, अनुप्रभा, एक ट्रांस-महिला, और उनके पति, बप्पादित्य के समर्थन से, शताब्दी वर्ष में ‘रेनबो फॉर इनक्लूसिविटी’ कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस सहयोग से एएमआरआई में आईपीडी सेवाओं की शुरुआत हुई।

सुश्री अलोकानंदा रॉय ने अपनी बेटी के डेंगू से संघर्ष के बारे में बताते हुए ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “एएमआरआई द्वारा उठाया गया कदम न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि यह ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए स्वास्थ्य देखभाल संबंधी असमानताओं को दूर करने, इस तरह के समर्थन को बढ़ाने के लिए अन्य अस्पतालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में भी काफी मदद करेगा।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...