1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, 60 नहीं अब 50 साल की उम्र से ही मिलने लगेगी पेंशन

झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, 60 नहीं अब 50 साल की उम्र से ही मिलने लगेगी पेंशन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए योग्यता आयु में पर्याप्त कमी की घोषणा की। आयु सीमा, जो पहले 60 वर्ष निर्धारित की गई थी, अब घटाकर 50 वर्ष कर दी जाएगी। इस निर्णय से पचास वर्ष की आयु में प्रवेश करने वाली आबादी के व्यापक वर्ग को वित्तीय सहायता और समर्थन मिलने की उम्मीद है, जो उनके समग्र कल्याण में योगदान देगा।

By Rekha 
Updated Date

रांची: सामाजिक सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक कदम में, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए योग्यता आयु में पर्याप्त कमी की घोषणा की। आयु सीमा, जो पहले 60 वर्ष निर्धारित की गई थी, अब घटाकर 50 वर्ष कर दी जाएगी। इस निर्णय से पचास वर्ष की आयु में प्रवेश करने वाली आबादी के व्यापक वर्ग को वित्तीय सहायता और समर्थन मिलने की उम्मीद है, जो उनके समग्र कल्याण में योगदान देगा।

राज्य-आधारित कंपनियों में स्थानीय लोगों के लिए नौकरी आरक्षण

स्थानीय रोजगार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के भीतर कार्यालय स्थापित करने वाली कंपनियों में झारखंड के निवासियों के लिए 75% नौकरियां आरक्षित करने की एक अभूतपूर्व नीति की घोषणा की। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य स्थानीय प्रतिभा को प्राथमिकता देना, आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि स्वदेशी कार्यबल के लिए नौकरी के अवसर सुलभ हों।

चुनौतियों पर राज्य की प्रतिक्रिया


झारखंड के सामने आने वाली चुनौतियों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के आर्थिक संघर्ष और सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी और सूखे की स्थिति के दौरान इसके लचीलेपन को स्वीकार किया। इन कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने राज्य सरकार में अराजकता की अनुपस्थिति पर जोर दिया और महामारी के दौरान अन्य राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में झारखंड की भूमिका की सराहना की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...