1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. जम्मू-कश्मीर: पीएम मोदी का 20 फरवरी को भाजपा अभियान और 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर: पीएम मोदी का 20 फरवरी को भाजपा अभियान और 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के महत्वपूर्ण दौरे की तैयारी कर रहे हैं, जहां वह 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

जम्मू-कश्मीर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के महत्वपूर्ण दौरे की तैयारी कर रहे हैं, जहां वह 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह यात्रा केंद्र शासित प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के चुनाव अभियान की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है।

जम्मू के एम.ए. स्टेडियम में एक विशाल सार्वजनिक रैली

प्रधानमंत्री का जम्मू के एम.ए. स्टेडियम में एक विशाल सार्वजनिक रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है, जिसमें एक लाख से अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद है। इस आयोजन को लेकर खास तौर पर पहाड़ी समुदाय में विशेष उत्साह है, जिन्हें हाल ही में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिया गया है।

पीएम मोदी 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन

एम.ए. स्टेडियम में अपने दो घंटे के कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी 3,161 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, युवाओं को नियुक्ति पत्र देंगे और एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम के माध्यम से दर्शकों से जुड़ेंगे। विशेष रूप से, वह बारामूला से संगलदान तक 48.5 किलोमीटर की यात्रा तय करने वाली प्रतीकात्मक जम्मू-श्रीनगर ट्रेन का वस्तुतः उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन की जाने वाली प्रमुख परियोजनाओं में विजयपुर शहर में एम्स, रियासी जिले का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, देविका कायाकल्प परियोजना, शाहपुर कंडी परियोजना, आईआईएम जम्मू, प्रमुख सड़कें और जम्मू और कश्मीर दोनों डिवीजनों में कई परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधान मंत्री 124 नई परियोजनाओं की नींव रखेंगे

इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री 124 नई परियोजनाओं की नींव रखेंगे, जिसमें औद्योगिक संपदा, सड़क परियोजनाएं, पुल, कश्मीरी प्रवासियों के लिए फ्लैट और बुनियादी ढांचा विकास शामिल हैं। परियोजनाओं में ट्रांजिट आवास, डिग्री कॉलेज भवन, एक ड्रग परीक्षण प्रयोगशाला, ग्रिड स्टेशन, रिसीविंग स्टेशन, ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाएं और श्रीनगर शहर में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम जैसी पहल शामिल हैं।

यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 24 अप्रैल, 2022 से जम्मू-कश्मीर में जनता को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी की वापसी का प्रतीक है। अपनी लोकसभा सीटों को बढ़ाने पर नजर रखते हुए, भाजपा हाल ही में निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद दक्षिण कश्मीर लोकसभा सीट को लक्षित कर रही है। क्षेत्र में इस राजनीतिक घटना के महत्व को उजागर करते हुए, प्रधान मंत्री की यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...