1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. झारखंड: सीआईडी ​​ने साइबर अपराधियों से जुड़े 8,600 से अधिक बैंक खाते फ्रीज किए

झारखंड: सीआईडी ​​ने साइबर अपराधियों से जुड़े 8,600 से अधिक बैंक खाते फ्रीज किए

झारखंड में अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने साइबर अपराधियों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया है, जिसके परिणामस्वरूप 8,600 से अधिक बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं।

By Rekha 
Updated Date

झारखंड में अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने साइबर अपराधियों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया है, जिसके परिणामस्वरूप 8,600 से अधिक बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। अकेले देवघर जिले में कुल 2,002 खाते साइबर आपराधिक गतिविधियों, विशेष रूप से फ़िशिंग योजनाओं में संदिग्ध उपयोग के कारण फ्रीज कर दिए गए थे। सीआईडी ​​ने खुलासा किया कि फ्रीज किये गये खातों में धनबाद के 1,183 और रांची के 959 खाते भी शामिल हैं।

झारखंड सीआईडी ​​ने साइबर अपराधियों से जुड़े 8,600 से अधिक बैंक खाते फ्रीज कर दिए। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की जानकारी से प्रेरित यह पहल, क्षेत्र में साइबर अपराधों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है। झारखंड सीआईडी ​​के महानिदेशक अनुराग गुप्ता ने अधिकारियों और वित्तीय संस्थानों के बीच सहयोगात्मक प्रयास पर जोर देते हुए कहा, “खातों के सत्यापन के लिए डेटा सभी जिलों और बैंकों के पुलिस अधीक्षक के साथ साझा किया जाएगा।”

गुप्ता ने खाताधारकों के विवरण का पता लगाने और फर्जी या साइबर आपराधिक गतिविधियों से जुड़े पाए गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के इरादे पर प्रकाश डाला। पिछले तीन महीनों में, सीआईडी ​​ने कथित तौर पर साइबर अपराध में शामिल 495 व्यक्तियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है, जिनमें से 107 पर साइबर धोखाधड़ी के लिए एफआईआर दर्ज की गई है।

खाता फ्रीज के अलावा, सीआईडी ​​ने साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान 1,164 मोबाइल फोन और 1,725 ​​सिम कार्ड जब्त करने की सूचना दी। क्षेत्र में साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चल रहे प्रयासों के तहत देवघर, गिरिडीह, बोकारो, जामताड़ा और रांची सहित विभिन्न जिलों में नियमित छापेमारी की जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...