1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में फर्जी टेस्ट घोटाला, CBI जांच, एलजी ने दिया आदेश

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में फर्जी टेस्ट घोटाला, CBI जांच, एलजी ने दिया आदेश

दिल्ली के आम आदमी मोहल्ला क्लिनिकों में नैदानिक ​​​​परीक्षणों के आसपास भ्रष्टाचार के आरोपों के जवाब में, उपराज्यपाल ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को गहन जांच करने का निर्देश दिया है।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली के आम आदमी मोहल्ला क्लिनिकों में नैदानिक ​​​​परीक्षणों के आसपास भ्रष्टाचार के आरोपों के जवाब में, उपराज्यपाल ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को गहन जांच करने का निर्देश दिया है। सूत्र बताते हैं कि क्लीनिकों पर वास्तविक मरीजों की अनुपस्थिति में फर्जी रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी परीक्षण करने का आरोप है।

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में फर्जी टेस्ट घोटाला


दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में फर्जी टेस्ट घोटाला। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस मुद्दे पर ध्यान दिलाया, जिसके बाद मोहल्ला क्लीनिक से सात डॉक्टरों को हटा दिया गया। कथित कदाचारों में डॉक्टरों द्वारा देर से पहुंचने या बिल्कुल न आने के बावजूद उपस्थिति दर्ज करना, साथ ही गैर-मौजूद मरीजों के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों के नुस्खे शामिल थे।

इन घटनाक्रमों के मद्देनजर ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सचिव के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। यह कदम दिल्ली सरकार के अस्पतालों में घटिया दवाओं की कथित आपूर्ति की सीबीआई जांच के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना के हालिया आदेश के बाद उठाया गया है।

मोहल्ला क्लिनिक मामले की प्रारंभिक जांच में डॉक्टरों की अनुपस्थिति के बावजूद उन्हें उपस्थित दर्शाए जाने जैसी विसंगतियां सामने आईं। दिल्ली में समुदायों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए क्लीनिक कथित तौर पर गैर-मौजूद रोगियों के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षण नुस्खे जारी करते रहे।

आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक पड़ोसी राज्यों से प्रवासी और अस्थायी आबादी सहित दिल्ली की आबादी को सुलभ प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, ये हालिया आरोप इन हाइपरलोकल क्लीनिकों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक जांच की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...