1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली मेट्रो ने 13 फरवरी को तोड़ा अपना रिकॉर्ड, 71.09 लाख दैनिक यात्रियों के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

दिल्ली मेट्रो ने 13 फरवरी को तोड़ा अपना रिकॉर्ड, 71.09 लाख दैनिक यात्रियों के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

दिल्ली मेट्रो ने 13 फरवरी को 71.09 लाख यात्रियों की यात्रा के साथ अपनी अब तक की सबसे अधिक दैनिक यात्री संख्या दर्ज की। दिल्ली में किसान आंदोलन और हंगामे के बीच एक सकारात्मक बात निकलकर आई है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने 13 फरवरी को 71.09 लाख यात्रियों की यात्रा के साथ अपनी अब तक की सबसे अधिक दैनिक यात्री संख्या दर्ज की। दिल्ली में किसान आंदोलन और हंगामे के बीच एक सकारात्मक बात निकलकर आई है। आंदोलन की वजह से दिल्ली के कई रास्तों में जाम की स्थिति उत्पन्न होने की वजह से दिल्ली में नागरिकों ने दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो ट्रेन का उपयोग किया है, उपयोग भी ऐसा कि दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की एक दिन में सबसे ज्यादा संख्या के मामले में अपना ही पुराना रिकॉड तोड़ दिया है।

चुनौतियों के बीच अभूतपूर्व दैनिक सवारियां

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भारी ट्रैफिक जाम और दिल्ली की ओर किसानों के मार्च के कारण कड़ी सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण चुनौतियों की पृष्ठभूमि में ऐतिहासिक रिकॉर्ड स्थापित किया गया था। यह उपलब्धि परिवहन के पसंदीदा साधन के रूप में दिल्ली मेट्रो की लचीलापन और लोकप्रियता को दर्शाती है।

पिछले रिकॉर्ड तोड़ना


दिल्ली मेट्रो ने इससे पहले 4 सितंबर को 71.03 लाख और 2023 में रक्षा बंधन त्योहार के साथ 29 अगस्त को 69.94 लाख की दैनिक यात्री यात्रा की संख्या हासिल की थी। 13 फरवरी को 71.09 लाख का हालिया रिकॉर्ड-तोड़ आंकड़ा मेट्रो प्रणाली में लगातार विकास और विश्वास की पुष्टि करता है।

यात्रियों के लिए परिचालन समायोजन


12 फरवरी को, दिल्ली मेट्रो ने रणनीतिक रूप से नौ स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित किया, किसानों के मार्च के कारण कई घंटों के लिए विशिष्ट द्वार बंद कर दिए। इस सक्रिय उपाय ने यात्रियों को अस्थायी समायोजन के दौरान प्रवेश और निकास के लिए वैकल्पिक द्वारों का उपयोग करने की अनुमति दी।

निरंतर विस्तार और यात्रियों के प्रति प्रतिबद्धता


नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो सहित लगभग 392 किमी और 286 स्टेशनों तक फैले मौजूदा नेटवर्क के साथ, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) आवागमन के अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। डीएमआरसी ने यात्रियों के संरक्षण के लिए उनका आभार व्यक्त किया और निजी वाहनों के बजाय मेट्रो यात्रा को चुनने के सकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव पर जोर दिया।

हरित शहर में DMRC का योगदान


दिल्ली मेट्रो की पर्यावरण-अनुकूल प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए, डीएमआरसी ने कहा कि निजी वाहनों की तुलना में अधिक यात्रियों द्वारा इस प्रणाली को प्राथमिकता देने से वाहन उत्सर्जन में कमी आती है, जिससे शहर और इसके आसपास की हवा की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

रिकॉर्ड तोड़ने वाली यात्राओं का विवरण


डीएमआरसी ने विभिन्न गलियारों पर लाइन यात्राओं के विवरण का विवरण साझा करते हुए डेटा साझा किया। 13 फरवरी को दर्ज की गई 71,09,171 यात्री यात्राओं में से उल्लेखनीय योगदान रेड लाइन (7,57,629), येलो लाइन (19,34,568), ग्रीन लाइन (3,35,350), और रैपिड मेट्रो (51,910) से आया। . यह विविध उपयोग विभिन्न लाइनों पर दिल्ली मेट्रो की व्यापक पहुंच और उपयोगिता को दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...