1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा सत्र के बाद 10 दिवसीय विपश्यना सत्र में होंगे शामिल

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा सत्र के बाद 10 दिवसीय विपश्यना सत्र में होंगे शामिल

विपश्यना ध्यान की एक प्राचीन भारतीय पद्धति है जिसमें अभ्यासकर्ता अपने मानसिक कुशल क्षेम के लिए लंबे समय तक मौन रखते हैं। केजरीवाल दिल्ली विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त होने के एक दिन बाद 19 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से रवाना होंगे।

By Rekha 
Updated Date

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले सप्ताह 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान शिविर पर जाने वाले हैं। यह चिंतनशील यात्रा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली विधानसभा के शीतकालीन सत्र के समापन के तुरंत बाद 19 दिसंबर को शुरू होने वाली है।

ध्यान पाठ्यक्रम के लिए अज्ञात स्थान प्राचीन भारतीय ध्यान तकनीक, विपश्यना के प्रति केजरीवाल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस अभ्यास में मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सकों को लंबे समय तक सभी प्रकार के संचार से परहेज करना शामिल है, चाहे वह मौखिक हो या इशारा हो।

अरविंद केजरीवाल विपश्यना के एक समर्पित अनुयायी रहे हैं, उन्होंने वर्षों से बेंगलुरु और जयपुर जैसे विभिन्न स्थानों पर सत्र आयोजित किए हैं। 10-दिवसीय विपश्यना पाठ्यक्रम के प्रति उनकी वार्षिक प्रतिबद्धता इस प्राचीन ध्यान प्रणाली को उनके महत्व का प्रमाण है।

विपश्यना के माध्यम से कायाकल्प प्राप्त करने की केजरीवाल की परंपरा के अनुरूप, इस वर्ष का ध्यान रिट्रीट 19 से 30 दिसंबर तक होने वाला है। जैसा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री इस चिंतनशील यात्रा पर निकलने की तैयारी कर रहे हैं।

विपश्यना में रहने के फायदे

विपश्यना में रहने के कई फायदे हैं। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह आत्म-ज्ञान और आत्म-स्वीकृति को बढ़ावा देता है, साथ ही यह दया और करुणा की भावनाओं को विकसित करने में मदद करता है। यह लोगों को अपने जीवन में अधिक पॉजिटिव और संतोषजनक तरीके से जीने में मदद कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...