1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवारों की जारी लिस्ट , मुरैना, ग्वालियर और खंडवा सीट से प्रत्याशी का ऐलान

Loksabha Election: कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवारों की जारी लिस्ट , मुरैना, ग्वालियर और खंडवा सीट से प्रत्याशी का ऐलान

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की बची 3 सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश के 3 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने ग्वालियर से प्रवीन पटाक, मुरैना से सत्यपाल सिंह सिकरवार और खंडवा से नरेंद्र पटेल को उम्मीदवार घोषित किया है.

जानें कौन है सत्यपाल सिंह सिकरवार 

सत्यपाल सिंह सिकरवार (नीटू) मुरैना की सुमावली सीट से भाजपा के विधायक रह चुके हैं। सतीश सिकरवार ग्वालियर पूर्व से कांग्रेस के विधायक हैं। भाभी शोभा सिकरवार ग्वालियर की महापौर हैं। नीटू को टिकट देकर कांग्रेस ने मुरैना लोकसभा में निर्णायक ठाकुर वोटर्स को साधने की कोशिश की है। बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया है। अब एक ही समाज के प्रत्याशी बीजेपी और कांग्रेस से आमने-सामने होंगे। इस सीट पर बसपा का उम्मीदवार अहम होगा।

प्रवीण पाठक को विधानसभा में मिली थी हार 

ग्वालियर में पूर्व विधायक प्रवीण पाठक को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है। प्रवीण पाठक ने 2023 के विधानसभा चुनाव में भी किस्मत आजमाई थी लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। प्रवीण को बीजेपी के नारायण सिंह कुशवाहा ने 2536 वोटों से हराया था। ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद प्रवीण खुलकर उनका विरोध करते रहे हैं। भाजपा ने पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशी 3 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में हार चुके हैं। दोनों हारे हुए उम्मीदवारों के बीच अब मुकाबला होने जा रहा है।

जानें कौन है नरेंद्र पटेल

नरेंद्र पटेल मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री हैं। 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़वाह विधानसभा से प्रत्याशी बनाया था। लेकिन BJP के सचिन बिड़ला से हार गए थे। नरेंद्र के चाचा  स्व. ताराचंद पटेल 1993 में बड़वाह से विधायक और 1999 में खंडवा से सांसद निर्वाचित हुए थे। पिता सनावद नगर परिषद में पार्षद और सरपंच रहे।

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की 29 सीटों में से 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। खजुराहो सीट पर गठबंधन के बाद सपा ने मीरा यादव को टिकट दिया था लेकिन उनका नामांकन रद्द हो गया है। बता दें कि एमपी की 29 में से 28 सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी उतारे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...