1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा सीएए (CAA), अमित शाह ने करी घोषणा

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा सीएए (CAA), अमित शाह ने करी घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को घोषणा की कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) इस साल अप्रैल-मई में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को घोषणा की कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) इस साल अप्रैल-मई में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। इस बात पर जोर देते हुए कि 2019 में बनाए गए कानून का उद्देश्य पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने वाले लोगों को नागरिकता देना है, शाह ने आश्वासन दिया कि यह किसी की भारतीय नागरिकता को रद्द करने के लिए नहीं बनाया गया है।

कुछ लोग मुस्लिम समुदाय को गुमराह कर रहे हैं

सीएए के आसपास गलत सूचना के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, शाह ने कहा कि कुछ लोग मुस्लिम समुदाय को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने यह समझने के महत्व पर बल दिया कि इस अधिनियम का उद्देश्य उन लोगों को शरण देना है जिन्होंने पड़ोसी देशों में उत्पीड़न का सामना किया है।

आगामी आम चुनावों पर चर्चा करते हुए, अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सफलता पर विश्वास जताया और भविष्यवाणी की कि लोग उन्हें 370 सीटों का आशीर्वाद देंगे। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का जिक्र करते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीटें हासिल कर सकता है।

शाह ने चुनाव परिणाम पर किसी भी तरह के संदेह को खारिज कर दिया और कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी भी फिर से विपक्ष में होने की संभावना के साथ सामने आए हैं। एनडीए में संभावित सदस्यों की ओर संकेत करते हुए उन्होंने कहा, “हम परिवार नियोजन में विश्वास करते हैं, लेकिन राजनीति में नहीं।”

राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए, शाह ने दावा किया कि कांग्रेस नेता को 1947 में भारत के विभाजन में कांग्रेस की ऐतिहासिक भूमिका का हवाला देते हुए “भारत जोड़ो यात्रा” का नेतृत्व करने का कोई अधिकार नहीं था। अयोध्या में राम मंदिर के मामले पर, उन्होंने इसमें देरी को जिम्मेदार ठहराया। तुष्टीकरण की राजनीति और कानून-व्यवस्था संबंधी चिंताओं का निर्माण।

अमित शाह ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के मुद्दे को भी संबोधित किया

अमित शाह ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के मुद्दे को भी संबोधित किया, इसे एक संवैधानिक एजेंडा बताया जिसे शुरू में जवाहरलाल नेहरू और अन्य लोगों ने समर्थन दिया था। तुष्टिकरण के कारण इसे नजरअंदाज करने के लिए कांग्रेस की आलोचना करते हुए, उन्होंने उत्तराखंड में यूसीसी के हालिया कार्यान्वयन को एक महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन के रूप में रेखांकित किया। शाह ने पुष्टि की कि यूसीसी पर चर्चा जारी रहेगी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...