1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बिहार: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले समस्तीपुर में श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का उद्घाटन

बिहार: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले समस्तीपुर में श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का उद्घाटन

भगवान राम और सीता के नाम पर एक नए सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिसका नाम श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसजेएमसीएच) है, का उद्घाटन 21 जनवरी को बिहार के समस्तीपुर जिले के सरायरंजन ब्लॉक के नरघोघी में किया जाएगा।

By Rekha 
Updated Date

बिहार: भगवान राम और सीता के नाम पर एक नए सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिसका नाम श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसजेएमसीएच) है, का उद्घाटन 21 जनवरी को बिहार के समस्तीपुर जिले के सरायरंजन ब्लॉक के नरघोघी में किया जाएगा। श्रीराम जानकी ट्रस्ट द्वारा दान की गई 21 एकड़ भूमि पर फैला कॉलेज, 100 एमबीबीएस सीटों से सुसज्जित है और इसमें आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) सेवाओं के साथ 500 बिस्तरों वाला अस्पताल है।

उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर


राज्य स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पुष्टि की कि 21 जनवरी को उद्घाटन समारोह के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं चल रही हैं। विशेष रूप से, अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक समारोह, जिसे “प्राण प्रतिष्ठा” के रूप में जाना जाता है, निर्धारित है।

मेडिकल कॉलेज की मुख्य विशेषताएं


एसजेएमसीएच में क्षेत्र में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों को पूरा करने के लिए 500 बिस्तरों वाला अस्पताल और 100 एमबीबीएस सीटें हैं। दान की गई 21 एकड़ भूमि में फैले इस मेडिकल कॉलेज में मरीजों के रिश्तेदारों के रहने के लिए एक धर्मशाला (विश्राम गृह) भी शामिल होगा।

नीतीश कुमार द्वारा प्रोजेक्ट लॉन्च


मेडिकल कॉलेज के निर्माण की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 6 नवंबर, 2019 को की थी। परियोजना की अनुमानित लागत ₹591 करोड़ है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति की उम्मीद है।

भूमि दान और विकास विवरण


21 एकड़ में फैले मेडिकल कॉलेज परिसर को नरघोघी स्थित श्रीराम जानकी ट्रस्ट द्वारा उदारतापूर्वक दान दिया गया है। शैक्षणिक और चिकित्सा सुविधाओं के अलावा, प्रतिष्ठान में एक धर्मशाला भी होगी, जो रोगी रिश्तेदारों और आगंतुकों के लिए आवास प्रदान करेगी।

स्थानीय प्रभाव और सामुदायिक आउटरीच

एसजेएमसीएच बिहार के स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, जिसका लक्ष्य स्थानीय समुदाय को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और सेवाएं प्रदान करना है। उद्घाटन राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने और निवासियों के समग्र कल्याण में योगदान देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...