1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अमित शाह ने एनयूसीएफडीसी की शुरुआत, अब हर शहर में स्थापित होगा एक शहरी सहकारी बैंक

अमित शाह ने एनयूसीएफडीसी की शुरुआत, अब हर शहर में स्थापित होगा एक शहरी सहकारी बैंक

अमित शाह ने शनिवार को राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त एवं विकास निगम (एनयूसीएफडीसी) की शुरुआत की। उन्होंने साथ ही इस निकाय से प्रत्येक शहर में एक शहरी सहकारी बैंक स्थापित करने को कहा।

By Rekha 
Updated Date

अमित शाह ने शनिवार को राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त एवं विकास निगम (एनयूसीएफडीसी) की शुरुआत की। उन्होंने साथ ही इस निकाय से प्रत्येक शहर में एक शहरी सहकारी बैंक स्थापित करने को कहा। आरबीआई ने एनयूसीएफडीसी को गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी और शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक स्व-नियामक संगठन के रूप में काम करने की मंजूरी दी है।

एनयूसीएफडीसी ने एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी के रूप में काम करने और शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक स्व-नियामक निकाय के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी प्राप्त कर ली है।

लॉन्च के बाद अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए, शाह ने एनयूसीएफडीसी की स्थापना की समयबद्धता पर जोर दिया और बताया कि इसकी स्थापना के दो दशक हो गए हैं। उन्होंने इस महत्वपूर्ण पहल को मंजूरी देने के लिए आरबीआई की सराहना की। शाह ने भारत में शहरी सहकारी बैंकों की दीर्घकालिक उपस्थिति को स्वीकार किया लेकिन उनकी अपेक्षाकृत धीमी वृद्धि पर भी ध्यान दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये बैंक देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

शाह ने एनयूसीएफडीसी के प्राथमिक उद्देश्य को रेखांकित किया, जिसमें शहरी सहकारी बैंकों को बैंकिंग विनियमन अधिनियम का पालन करने और उनके संचालन में व्यावसायिकता पैदा करने में सहायता करने में इसकी भूमिका पर जोर दिया गया। देश भर में 1,500 से अधिक शहरी सहकारी बैंकों की 11,000 शाखाएं और 5 लाख करोड़ रुपये की सामूहिक जमा राशि के साथ, शाह ने देश के वित्तीय परिदृश्य में उनके संभावित महत्व को रेखांकित किया।

इस कार्यक्रम में सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा, वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड, सहकारिता सचिव आशीष भूटानी और एनयूसीएफडीसी के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता सहित प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति देखी गई, जो सहकारी वित्त और विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का संकेत देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...