1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा में ‘जय श्री राम’ के नारे के बीच अमित शाह ने कहा, 22 जनवरी का दिन ऐतिहासिक

लोकसभा में ‘जय श्री राम’ के नारे के बीच अमित शाह ने कहा, 22 जनवरी का दिन ऐतिहासिक

जय श्री राम' के गगनभेदी नारों के बीच, अमित शाह ने राम मंदिर के लिए 500 साल पुरानी लड़ाई के अंत की घोषणा की और इसे देश में सबसे लंबे समय तक लड़ी गई कानूनी लड़ाई में से एक बताया।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘बजट सत्र’ के आखिरी दिन लोकसभा में एक महत्वपूर्ण भाषण दिया, जो अप्रैल-मई में आगामी लोकसभा चुनावों से पहले संसद की बैठक के समापन का प्रतीक है। शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए विशेष रूप से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के ऐतिहासिक क्षण पर प्रकाश डाला।

अमित शाह ने राम मंदिर के लिए 500 साल पुरानी लड़ाई के अंत की घोषणा की

‘जय श्री राम’ के गगनभेदी नारों के बीच, अमित शाह ने राम मंदिर के लिए 500 साल पुरानी लड़ाई के अंत की घोषणा की और इसे देश में सबसे लंबे समय तक लड़ी गई कानूनी लड़ाई में से एक बताया। उन्होंने 22 जनवरी के महत्व पर जोर दिया, जिस दिन राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने राम भक्तों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का रास्ता साफ किया था।

22 जनवरी की तारीख ऐतिहासिक

अमित शाह ने जोर देकर कहा कि 22 जनवरी की तारीख ऐतिहासिक महत्व रखती है और जो लोग इसके इतिहास से अपरिचित हैं, उनके अपनी पहचान खोने का खतरा है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह धर्मनिरपेक्षता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, क्योंकि शायद ही किसी बहुसंख्यक समुदाय ने इतनी लंबी अवधि तक अपने विश्वास के लिए कानूनी रूप से लड़ाई लड़ी हो।

गृह मंत्री ने देश के इतिहास में 1528 से चले आ रहे राम मंदिर आंदोलन की अभिन्न भूमिका को रेखांकित किया। शाह ने कहा कि हर पीढ़ी ने किसी न किसी रूप में इस आंदोलन को देखा है, और इस सपने को मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान साकार किया जाना था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए अमित शाह ने मोदी के शासन में देश के नेतृत्व को मिली वैश्विक स्वीकार्यता और सम्मान पर प्रकाश डाला। उन्होंने अयोध्या हवाईअड्डे का नाम रखने के सरकार के फैसले का उल्लेख किया, जहां कई प्रस्तावों में संत वाल्मिकी के नाम पर श्री राम का नाम रखने का सुझाव दिया गया, जो पूरे समाज में एकता के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है।

राम मंदिर के निर्माण सहित भाजपा के वादों के बारे में विपक्ष के दावों को संबोधित करते हुए, शाह ने स्पष्ट किया कि पार्टी और पीएम मोदी अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हैं। उन्होंने बताया कि हालांकि इन वादों को शुरू में चुनावी रणनीतियों के रूप में खारिज कर दिया गया था, सरकार लगातार अपने वादों का पालन कर रही है, जिसका उदाहरण अनुच्छेद 370, राम जन्मभूमि, समान नागरिक संहिता और तीन तलाक पर कार्रवाई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...