1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाना शुरू कर दें ये 10 सुपरफूड, मौसमी बीमारियों से करेगा बचाव

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाना शुरू कर दें ये 10 सुपरफूड, मौसमी बीमारियों से करेगा बचाव

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : सर्दियों की शुरूआत के साथ ही लोगों में मौसमी बीमारियों का भय बना हुआ है। इसे लेकर वो तरह-तरह की उपाय कर रहे है, जिससे वो खुद को उन बीमारियों से दूर रख सकें। साथ ही वे इन सुपरफूड के जरिए अपने शरीर को भी गर्म रख सकें। ऐसे में शरीर को पर्याप्त न्यूट्रिशन देने के लिए आप सर्दियों के सीजनल फूड का सहारा ले सकते हैं।

अदरक- अदरक में मौजूद औषधीय गुण सर्दियों में सर्कुलेट होने वाले वायरस से हमारी बचाव करते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि अदरक का इस्तेमाल सदियों से डायजेशन, पेट में खराबी और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए किया जा रहा है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी पर बेहतरीन काम करते हैं।

कद्दू- ठंड के मौसम में कद्दू हमारी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी, बी6 पाया जाता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में कद्दू खाने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल रहता है।

सेब- सेब विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है जिसे सर्दियों के मौसम में खाने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। इसमें पेक्टिन, पानी में घुलनशील फाइबर कॉलेस्ट्रोल लेवल को भी घटाने में मददगार है। सेब को इसके छिलके के साथ खाना ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके छिलके में ही ज्यादा फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं।

शकरकंद- शकरकंद भी डायबिटीज के लिए जरूरी कार्ब्स में से एक है। एक शकरकंद में 4 ग्राम फाइबर और विटामिन C होता है। एंडोक्राइन जर्नल की एक स्टडी के अनुसार, इसमें पाया जाने वाला विटामिन A इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं में सुधार करता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल डैमेज और इन्फ्लेमेटरी से भी बचाता है।

केल- पोटैशियम से भरपूर केल शरीर से सोडियम की अतिरिक्त मात्रा को बाहर कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। फोलेट का अच्छा सोर्स होने की वजह से यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। सर्दियों में आप पालक जैसी चीजों की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खट्टे फल- खट्टे फल विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं। कोल्ड या फ्लू के सीजन में इन्हें खाने से बड़ा फायदा होता है। खट्टे फल यानी संतरा, चकोतरा और नींबू जैसे फलों में मौजूद मिनरल और फाइटेकेमिकल्स कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी खतरा कम करते हैं।

ब्रोकली- सेब की तरह ब्रोकली भी विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स मानी जाती है। एक कप ब्रोकली विटामिन-सी की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकती है। इसमें कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्व भी होते हैं। कई स्टडीज में ऐसा दावा किया जा चुका है ब्रोकली जैसी सब्जियां कैंसर से बचाने का काम करती हैं।

चुकंदर- चुकंदर को इसके गुणकारी तत्वों की वजह से सुपरफूड भी कहा जाता है। यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के साथ-साथ मांसपेशियों की शक्ति डेमेंशिया और वेट लॉस के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद फोलेट, पेटैशियम और बीटा कैरोटीन शरीर के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं।

एवोकाडो- एवोकाडो ओमेगा-3, विटामिन-बी, विटामिन-बी6, विटामिन-ई, विटामिन-सी- विटामिन-के पेंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, एवोकाडो वेट लॉस और आंतों के मामले में बड़ा फायदेमंद होता है।

अनार- अनार में पोलीफेनल्स की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। एक्सपर्ट दावा करते हैं कि यह हमारी हार्ट हेल्थ और इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ मेमोरी को भी दुरुस्त रखता है। इसके अलावा अनार को डायबिटीज में भी बड़ा फायदेमंद बताया जाता है।