1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईपीएल रिटेन का आखिरी दिन, सभी टीमों को नए खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा, रिटेन के देखें पूरी लिस्ट  

आईपीएल रिटेन का आखिरी दिन, सभी टीमों को नए खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा, रिटेन के देखें पूरी लिस्ट  

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : आईपीएल 2022 का तैयारी लगभग अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इस बार इंडियन प्रीमियर लीग भी नये अवतार में देखने को मिलेगा, क्योंकि इस सीजन में आठ नहीं दस टीमें मैच खेलती नजर आएंगी। आज आईपीएल टीम द्वारा रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की जानी है। आईपीएल के नए सीजन के लिए मेगा आक्शन किया जाएगा जिससे पहले सभी टीमों के अपने चार अहम खिलाड़ियों को रिटेन करते हुए बाकी को रिलीज करना होगा।

आईपीएल 2022 में दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद भी डेब्‍यू करेंगी और रिलीज खिलाड़ियों को पूल में डालने के बाद दोनों नई फ्रेंचाइजियों को ऑक्‍शन से पहले 3 खिलाड़ियों को चुनने का मौका दिया जाएगा। टूर्नामेंट के मुकाबलों का प्रसारण करने वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स पर सभी टीमें अपने रिटेन हुए खिलाड़ियों की सूची जारी की जाएगी।

टूर्नामेंट में उतरने से पहले सभी टीमों को नए खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा। इससे पहले अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को वह टीम के साथ बनाए रख सकते हैं। अधिकतम चार खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प सभी आठ टीमों को दिया गया है। इसमें से ज्यादातर टीमें अपने रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों को लेकर फैसला ले चुकी है जबकि कुछ अब भी मंथन कर रही हैं।

इन स्टार खिलाड़ियों को किया गया रिटेन

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) : सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) : रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, रुतुराज गायकवाड़, मोइन अली।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) : केन विलियमसन।

मुंबई इंडियंस (MI) : रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) : रिषभ पंत, पृथ्वी शा अक्षर पटेल, एनरिच नार्खिया।

राजस्थान रायल्स (RR) : संजू सैमसन।

खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर नियम पहले ही तय किए जा चुके हैं। जिन टीमों ने अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया वह नीलामी में 90 करोड़ में से 42 करोड़ रुपये कम कर दिए जाएंगे। 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली टीम के 33 करोड़ रुपये कम होंगे, वहीं जिन टीमों ने दो 2 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला लिया उनके 24 करोड़ कम होंगे तो एक खिलाड़ी को रिटेन करने वाली टीम के पर्स में से 14 करोड़ रुपये कम होंगे।