1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. सांसदों के निलंबन के ख़िलाफ़ विपक्ष का हंगामा जारी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी धरने में हुए शामिल

सांसदों के निलंबन के ख़िलाफ़ विपक्ष का हंगामा जारी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी धरने में हुए शामिल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुमताज़ आलम रिज़वी

नई दिल्ली: सांसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन हंगामा करने पर निलंबित किये गए विपक्ष के 12 सांसदों का मामला गरमाता जा रहा है। आज एक बार फिर विपक्ष के सांसदों ने संसद परिसर में गांधी जी की मूर्ती के सामने धरना दिया और मांग की कि सांसदों का निलंबन वापस लिया जाए। विपक्ष के सांसदों ने जमकर सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की। इस धरना में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे और धरने की अगुवाई भी की।

याद रहे कि यह चौथा दिन है जब संसद के बाहर और अंदर हंगामा जारी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रुख़ पर क़ायम हैं। निलंबित सांसद जहां संसद परिसर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं सत्ता पक्ष इनके अशोभनीय आचरण के लिए माफी की मांग कर रहा है। उधर संसद में गतिरोध को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक भी की थी।

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा संसद की चर्चा में हिस्सा लें सांसद

विपक्ष द्वारा संसद में प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि गांधी  की प्रतिमा के नीचे अगर वे धरना दे रहे हैं तो कुछ सद्बुद्धि आ सकती है। आपको संसद की चर्चा, बहस और फैसलों में भागेदारी करनी चाहिए। यही लोकतांत्रिक मर्यादा है।

कांग्रेस लीडर दिग्विजय सिंह ने कहा हंगामा के लिए सरकार ज़िम्मेदार

कांग्रेस लीडर दिग्विजय सिंह ने कहा कि अमित शाह कहते हैं कि हर चीज को क्रोनोलॉजी में देखना चाहिए। क्या क्रोनोलॉजी है, किसान बिल आया तो चर्चा क्यों नहीं कराई गई। हंगामा क्यों हुआ, हंगामा इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा चर्चा नहीं कराना चाहती थी। क्या ये हमारा अधिकार नहीं था। मौजूदा सत्र की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं।

सरकार चाहती है कि चर्चा हो और विपक्ष चाहता है कि इंसाफ़ हो और इन सबके पीछे विधानसभा के चुनाव हैं। कोई पार्टी नहीं चाहती की उसकी आवाज़ कम हो। अब देखना है कि संसद की कार्रवाही कब और कैसे चलती है।