1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, दोनों सदनों की कई बार कार्यवाही टली 

संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, दोनों सदनों की कई बार कार्यवाही टली 

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुमताज़ आलम रिज़वी

नई दिल्ली : शीतकालीन संसद सत्र के दूसरे दिन भी दोनों सदनों में हंगामा हुआ। राज्यसभा और लोकसभा की कार्रवाई कई मर्तबा टालनी पड़ी। विपक्ष राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन से भी सख़्त नाराज़ थे। इन्होने धरना देने का भी एलान किया है।

दूसरी जानिब राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने निलंबन वापस लेने से साफ़ इंकार कर दिया है। इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी को भी सामने आना पड़ा ताकि हंगामा काम हो और सदनों की कार्रवाई सुचारु ढंग से चल सके।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जताई नाराज़गी

12 सांसदों के निलंबन पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्ष के हंगामे पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा- “पिछले सत्र में विपक्ष की मंशा सत्र को ना चलने देने की थी। अध्यक्ष का अपमान किया गया, पेपर फेंके गए। लेडी मार्शल को चोट लगी। इसे देखते हुए आवश्यक था कि ये कार्रवाई की जाए। सदस्य को माफी मांगनी चाहिए।”12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को तीसरी बार स्थगित की गई।

पहले दोपहर 12 बजे तक, फिर दोपहर 2 बजे और अब फिर लोकसभा को तीन बजे तक के लिए स्थगित किया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद पहुंचकर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन पर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से भी मुलाकात की। सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें मोदी को देवगौड़ा का हाथ पकड़कर कुर्सी पर बिठाते देखा जा सकता है।

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने कहा किस बात की माफ़ी ?

दूसरी जानिब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने सांसदों के निलंबन पर एतराज़ ज़ाहिर किया है।  उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि ” किस बात की माफ़ी? संसद में जनता की बात उठाने की? बिलकुल नहीं!”