1. हिन्दी समाचार
  2. विचार पेज
  3. अगर जीवन में से अहंकार खत्म हो जाए तो मनुष्य सुखी हो सकता है ! पढ़ें

अगर जीवन में से अहंकार खत्म हो जाए तो मनुष्य सुखी हो सकता है ! पढ़ें

By RNI Hindi Desk 
Updated Date
If ego is removed from life then man can be happy! Read

वैसे तो एक इंसान के जीवन में लाख बुराई होती है लेकिन अहंकार एक ऐसी बुराई है जो सब कुछ खत्म कर सकती है। दरअसल रावण का उदाहरण तो हम सबके सामने है ही ! कैसे उस एक ज्ञानी इंसान के अहंकार से उसे खत्म कर दिया।

रावण को सबने समझाने की कोशिश की ! राम से मत उलझो लेकिन वो अपने आप को महान समझता रहा। उसने अहंकार में अपने भाई को लात मार दी और ना ही अपने दूसरे सहयोगी की बात मानी ! इसलिए कहा जाता है कि अहंकार से बड़ा कोई शत्रु नहीं है।

अगर कोई व्यक्ति दानी है, दूसरों की मदद करता है, लेकिन उसमें अहंकार भी है तो उसके अच्छे गुणों का महत्व कम हो जाता है। इस संदर्भ में एक कथा भी आती है की एक राजा बड़ा दानी था लेकिन उसके अंदर घमंड था।

एक बार एक संत आये और उस राजा ने उनसे कहा की आपको जो चाहिए आप मांग लीजिये मैं आपको कुछ भी दे सकता हूँ ! संत समझ गए की ये अहंकार में है ! संत कुछ नहीं बोले तो राजा ने कहा की आप मेरा महल ले लीजिये।

इस पर संत ने कहा की ये तो प्रजा का है ! राजा ने आगे कहा की आप मुझे ही अपनी सेवा में रख लीजिये तो संत ने कहा की आप पर तो आपकी पत्नी और पुत्रों का अधिकार है तो आप स्वयं को मुझे कैसे सौंप सकते है ?

इसके बाद राजा समझ गया कि उससे गलती हो गई है। तब संत ने उससे कहा की अगर आपको कुछ देना ही है तो आप अपना अहंकार मुझे दे दीजिये। इसके बाद राजा को अपनी गलती का अहसास हुआ और उसने माफ़ी मांगी।