1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. ठंड में हरी मिर्च खाने के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान, पढ़ें

ठंड में हरी मिर्च खाने के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान, पढ़ें

खाने में ज़ायका बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का कोई विकल्प नहीं है। भारत में कुछ लोग तो हरी मिर्च को खाने के साथ कच्चा खाना भी पसंद करते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

खाने में ज़ायका बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का कोई विकल्प नहीं है। भारत में कुछ लोग तो हरी मिर्च को खाने के साथ कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। चटपटा और तीखा भोजन करने के प्रेमी स्वाद के लिए हरी मिर्च का सेवन करते है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हरी मिर्च खाने के बहुत से फायदे भी होते हैं ? नहीं ! तो जान लीजिए, क्योंकि हरी मिर्च का नियंत्रित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है।

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं। अगर हम थोड़ी सावधानी बरतें तो इनकी चपेट में आने से बच सकते हैं। साथ ही हरी मिर्च एक ऐसा सुपरफूड है जो आपको इन सभी बीमारियों से बचने में मदद कर सकती है। साथ ही यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने तक कई लाभ देती है।

आपको स्वस्थ रहने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, उनमें से कई हरी मिर्च में मौजूद होते हैं। इनमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। साथ ही बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे पौष्टिक तत्व भी हरी मिर्च में मौजूद होते हैं।

1 साइनस और दमा के मरीजों के लिए लाभदायक

हरी मिर्च में कैप्सेइसिन होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। जिसके कारण सर्दी और साइनस की समस्या में राहत मिलती है। ठंड के मौसम में हरी मिर्च का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। ताज़ी हरी मिर्च के एक चम्मच रस को शहद के साथ मिलाकर खाली पेट लिया जाए तो दमा के मरीजों को राहत मिलती है। हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है साथ ही यह दर्द को कम करती है।

2  इम्युनिटी बूस्टर है हरी मिर्च

देश में जब कोरोना वायरस संक्रमण की लहर काफी तेज थी, तब डॉक्टर्स द्वारा भी हरी मिर्च का सेवन करने की सलाह दे रहे थे। असल में यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होती है।

3 हरी मिर्च से आता है चेहरे पर निखार

इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भारी मात्रा में होता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। आपको इस बात की जानकारी हो कि विटामिन ई और विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं। हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसके अलावा यह है मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छी मानी जाती है।

 

4 मूड को तरोताजा करती है हरी मिर्च

हरी मिर्च का सेवन हमारे दिमाग में एंडोर्फिन रिलीज करता है। इसके कारण हमारा मूड काफी खुशनुमा बना रहता है। इतना ही नहीं यह हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सीइडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...