1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. रोजाना हल्दी वाला पानी पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

रोजाना हल्दी वाला पानी पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

हल्दी, जिसे आमतौर पर हल्दी के रूप में जाना जाता है, सभी भारतीय घरों में खाना पकाने का एक अभिन्न अंग है। करी का चमकीला पीला रंग उनमें हल्दी के उपयोग के कारण होता है। यह न सिर्फ खाने में रंग भरता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

हल्दी पानी

हल्दी, जिसे आमतौर पर हल्दी के रूप में जाना जाता है, सभी भारतीय घरों में खाना पकाने का एक अभिन्न अंग है। करी का चमकीला पीला रंग उनमें हल्दी के उपयोग के कारण होता है। यह न सिर्फ खाने में रंग भरता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।

हल्दी का उपयोग सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। अपनी करी में चमक लाने के अलावा, हल्दी का सेवन करने का एक आसान तरीका हल्दी के पानी के रूप में है।

हल्दी का पानी हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और मौसमी सर्दी और फ्लू को दूर रखता है। यहां जानिए हल्दी पानी के और फायदे और इसे बनाने का सही तरीका।

1. गठिया दर्द

जोड़ों का दर्द इन दिनों महिलाओं की एक आम समस्या है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास हल्दी का पानी पीने से जोड़ों के दर्द को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जो इस बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। हल्दी के जीवाणुरोधी गुण इसे समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं। यह फ्री-रेडिकल क्षति को रोकता है और बीमारियों को दूर रखता है।

3. वजन पर नजर रखने वालों के लिए अच्छा है

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना। हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से पाचन में सुधार हो सकता है।

और जब आप पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को और बढ़ाता है और आपको किलो वजन कम करने में मदद करता है।

4. त्वचा के लिए अच्छा

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। हल्दी के पानी का सेवन फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है जिससे आप बूढ़े दिखते हैं।

नियमित रूप से सेवन करने पर यह आपकी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखता है।

5. विषहरण

विषहरण का अर्थ है आपके शरीर से सभी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालना। हर दिन हम अपने भोजन, पर्यावरण और हवा के माध्यम से कई जहरीले रसायनों के संपर्क में आते हैं। यह माहौल आपको बीमार कर सकता है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इस कचरे को हटाना जरूरी है। एक गिलास हल्दी पानी का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है।

6. हल्दी का पानी बनाने का सही तरीका

एक छोटा पैन लें, उसमें एक कप पानी डालें और उबाल आने दें। अब इसमें 2 चुटकी हल्दी डालकर मिक्स करें और 1-2 मिनट तक उबलने दें। पानी को छान कर गरम कर लीजिये। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...