1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कोरोना से ठीक होने के बावजूद इन इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, पढ़िए

कोरोना से ठीक होने के बावजूद इन इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप है और इस बीमारी की रिकवरी ने लोगों को उम्मीद है कि यह सबसे घातक बीमारी नहीं है।

लेकिन  एक अध्ययन के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक हुए करीब 75 फीसदी गंभीर मरीज सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, थकान, तनाव के साथ फिर बीमार पाए गए है।

हालांकि अभी तक साफ नहीं पता चला है कि यह एंटीबॉडी कितने दिनों तक कारगर है और बुर्जुग या वैसे लोग जो उच्च जोखिम वाले श्रेणी में आते हैं उनके लिए पोस्ट कोविड देखभाल की ज्यादा जरूरत है।

इसलिए अगर आप कोरोना से ठीक हो गए है तो उसके बाद भी आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए आपको इन चीज़ों का ध्यान रखने की जरुरत है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी, जूस इत्यादि पीते रहना आवश्यक है. गुनगुना पानी आपके गले के लिए लाभकारी हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ महसूस करने वाले लोग श्वसन से जुड़े योगाभ्यास कर सकते हैं। वर्कआउट करने से आपकी इम्युनिटी भी बेहतर हो सकती है।

बीमारी से उभरने के बाद शरीर का ज्यादा तकलीफ ना दें और पर्याप्त मात्रा में उसे आराम दें। मरीजों को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली आयुष दवाओं की सलाह दी जाती है।

सके अलावा बार-बार हाथ धोना ना भूलें, घर पर और बाहर निकलने के दौरान मास्क जरूर पहनें और खुद से कोई दवाई नहीं ले। कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...