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आंत स्वास्थ्य’ क्या है : खाद्य पदार्थ जो आंत को ठीक करने में मदद करते हैं

एक स्वस्थ आंत में प्रतिरक्षा कोशिकाएं और स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं। यह वायरस, बैक्टीरिया और कवक जैसे संक्रामक एजेंटों के इलाज में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। साथ ही, यह आपके हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखता है और कुछ पाचन संबंधी समस्याओं जैसे दस्त, कब्ज आदि को रोकता है।

By Prity Singh 
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आंत स्वास्थ्य के बारे में सब कुछ

हाल ही में ‘आंत स्वास्थ्य’ पर बहुत जोर दिया गया है। जठरांत्र संबंधी मार्ग मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को स्थानांतरित करता है, उन्हें अवशोषित करने योग्य पोषक तत्वों में परिवर्तित करता है, और फिर आपके शरीर से सभी अपशिष्ट को बाहर निकाल देता है।

गट हेल्थ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के विभिन्न हिस्सों में बैक्टीरिया के संतुलन और कार्य के इर्द-गिर्द घूमता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र यह सुनिश्चित करता है कि भोजन से पोषक तत्व संबंधित शरीर के अंगों में स्थानांतरित हो जाते हैं। यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को आसानी से निकालने में भी सक्षम बनाता है।

आयुर्वेद हमेशा पाचन स्वास्थ्य के महत्व के बारे में मुखर रहा है। यह आंत को मानव मस्तिष्क से जोड़ता है।

आयुर्वेद के अनुसार, यदि आप भावनात्मक रूप से अस्थिर हैं तो इसका आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बहुत प्रभाव पड़ेगा।

समान वात एक प्रकार की ऊर्जा है जो भोजन के अवशोषण और पाचन के लिए जिम्मेदार होती है। वही बल कहीं न कहीं हमारे भावनात्मक अनुभवों को पचाने के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसलिए, यदि आपका दिन खराब चल रहा है, तो यह आपके पेट को प्रभावित कर सकता है और इसके विपरीत।

महर्षि आयुर्वेद अस्पताल में आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. विशाखा महिंद्रा कहती हैं, आंत एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि सब कुछ अग्नि – चयापचय अग्नि से संबंधित है और यह सभी दोषों से संबंधित है।

एक अस्वस्थ आंत के लक्षण क्या हैं

एक स्वस्थ आंत में प्रतिरक्षा कोशिकाएं और स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं। यह वायरस, बैक्टीरिया और कवक जैसे संक्रामक एजेंटों के इलाज में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। साथ ही, यह आपके हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखता है और कुछ पाचन संबंधी समस्याओं जैसे दस्त, कब्ज आदि को रोकता है।

कुल मिलाकर, एक स्वस्थ आंत मानव शरीर की उचित भलाई सुनिश्चित करती है। यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके पास एक अस्वस्थ आंत हो।

· पेट में दर्द

· काला मल

· पुराना कब्ज

· दस्त

· सूजन

· वजन में परिवर्तन

· खाद्य असहिष्णुता

एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति

· लगातार थकान

न्यूट्रीशनिस्ट और लाइफस्टाइल कोच संध्या गुगनानी कुछ ऐसे कारकों पर प्रकाश डालती हैं जो अस्वस्थ आंत का कारण बन सकते हैं। वह कहती हैं, एक अस्वास्थ्यकर आंत उच्च तनाव के स्तर, नींद की कमी, प्रसंस्कृत और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों या एंटीबायोटिक दवाओं की उच्च खपत का प्रकटीकरण हो सकता है।

आप अपनी आंत को कैसे ठीक कर सकते हैं

आपकी आंत को ठीक करना पूरी तरह से उस मूल कारण का इलाज करने पर निर्भर करता है जिसके कारण आपकी आंत में सूजन या क्षति हुई है। खराब आहार, गतिहीन जीवन शैली, तनाव, कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव, निष्क्रिय या अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि, पर्याप्त नींद न लेना और खाद्य संवेदनशीलता जैसे पर्याप्त कारण हो सकते हैं।

ये कुछ उपाय हैं जो आपको अपने पेट को ठीक करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

1) अपने तनाव के स्तर को कम करें: आंत आपकी भावनाओं से जुड़ी होती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। तनाव आपके पेट के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग या ध्यान का अभ्यास करें।

2) धीरे-धीरे खाएं: इस तेज-तर्रार जीवन में, लोग अन्य गतिविधियों को पूरा करने के लिए जल्दी से खाने लगते हैं। वे अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं। चूंकि पाचन मुंह से शुरू होता है, इसलिए धीरे-धीरे खाना और अपने भोजन को ठीक से चबाना महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करेगा। इसलिए, यदि आप फूला हुआ या कब्ज़ हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन पर उचित ध्यान दें।

3) ठीक से सोएं: मानव शरीर के लिए कम से कम 7-8 घंटे सोना जरूरी है। उचित नींद की कमी हार्मोन को परेशान कर सकती है और आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकती है जो सीधे आपके पेट को प्रभावित करती है। किसी भी चीज से ज्यादा अपनी नींद को प्राथमिकता दें और अपने शरीर को आराम दें।

4) अपने जलयोजन स्तर को बनाए रखें: यदि आप आंत में अच्छे बैक्टीरिया को संतुलित करना चाहते हैं, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। हाइड्रेशन निस्संदेह आपकी कई समस्याओं का समाधान कर सकता है।

5) अपनी खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता की पहचान करें: आपको पता नहीं हो सकता है लेकिन आपकी पाचन समस्याओं का कारण खाद्य एलर्जी हो सकता है। आम खाद्य एलर्जी में डेयरी उत्पाद, नट्स, ग्लूटेन आदि जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। आप या तो एलर्जी परीक्षण का विकल्प चुन सकते हैं या उन्मूलन विधि का पालन कर सकते हैं। एक बार जब आप इन खाद्य पदार्थों को खत्म करना शुरू कर देंगे, तो आप देखेंगे कि आपकी आंत समय के साथ बेहतर होती जा रही है।

6)एक उचित आहार और कसरत का पालन करें: इस तथ्य पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है कि आपका आहार और जीवनशैली आपके बारे में बहुत कुछ कहती है। यदि आप अपने पेट को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो परिष्कृत चीनी और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।
साथ ही हफ्ते में कम से कम 3-4 बार वर्कआउट करें। आप योग, पैदल चलना, दौड़ना, भार-प्रशिक्षण, स्किपिंग, तैराकी आदि कर सकते हैं। बस इस प्रक्रिया का आनंद लें और अपने आप को सक्रिय रखें।

ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पेट को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं

आपके पेट को ठीक करने का कोई त्वरित समाधान नहीं है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ आपकी आंत-उपचार यात्रा में मदद कर सकते हैं। आपके शरीर के समय और आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं, उसके अनुसार खाद्य पदार्थ भिन्न और भिन्न हो सकते हैं।

संध्या गुगनानी बीन्स और फलियों के सेवन पर जोर देती हैं। वह कहती हैं, आप लीन प्रोटीन से भरपूर पौधे आधारित आहार और बीन्स, फलियां, जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, जई, प्याज और लहसुन जैसे फाइबर से भी मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स भी महत्वपूर्ण हैं। आप किमची, दही और केफिर जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं। वे प्रोबायोटिक्स के अच्छे आहार स्रोत हैं।

वह आगे कहती हैं, गुट फ्लोरा को सुनिश्चित करने के लिए भरपूर मात्रा में प्रीबायोटिक भोजन लेना भी महत्वपूर्ण है, जो प्रोबायोटिक वनस्पतियों के विकास का समर्थन करता है। प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों में जई, साबुत अनाज, सोयाबीन, जौ, इसबगोल, नट और बीज जैसे अलसी, सूरजमुखी के बीज, मेथी के बीज, गाजर और खट्टे फल शामिल हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पाचन संबंधी पुरानी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और इसका जल्द से जल्द इलाज करवाएं। आप मूल कारण की पहचान करके और फिर उसका इलाज करके अपनी आंत ठीक करने की यात्रा शुरू कर सकते हैं। यात्रा में महीनों भी लग सकते हैं। इसलिए, धैर्य रखें और प्रक्रिया पर भरोसा करें

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