1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. वजन घटाना: वजन कम करने के लिए आजमाएं यह गुड़ नींबू का मिश्रण

वजन घटाना: वजन कम करने के लिए आजमाएं यह गुड़ नींबू का मिश्रण

जब वजन कम करने की बात आती है तो गुड़ नींबू पानी बहुत मददगार होता है। यह विषाक्त पदार्थों को हटाकर और वजन घटाने में सहायता करके शरीर को साफ करने में मदद करता है।

By Prity Singh 
Updated Date

वजन घटाने: वजन कम करने के लिए गुड़ नींबू के इस मिश्रण को आजमाएं

जब वजन कम करने की बात आती है तो गुड़ नींबू पानी बहुत मददगार होता है। यह विषाक्त पदार्थों को हटाकर और वजन घटाने में सहायता करके शरीर को साफ करने में मदद करता है। लोग इस बात से अवगत होने लगे हैं कि स्वस्थ तरीके से वजन कम करना कितना महत्वपूर्ण है न कि सनक आहार का पालन करके। जहां सही खाने और व्यायाम करने का महत्व सर्वोपरि है, वहीं कुछ साधारण चीजें जैसे डिटॉक्स वॉटर भी वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकती हैं।

गुड़ नींबू पानी

Weight loss: गुड़ और नींबू से बने इस हेल्दी ड्रिंक से करें वजन कम, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका, jaggery and lemon water healthy drink for weight loss know how

चूंकि सर्दी करीब है, इसलिए गुड़ की खपत बढ़ जाएगी। हमारे फेफड़ों को साफ करने के लिए अद्भुत काम करने के अलावा, गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है, शरीर को साफ करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

दूसरी ओर, नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह जलयोजन, त्वचा की गुणवत्ता में सुधार, स्ट्रोक के जोखिम को कम करने, पाचन में सुधार और हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है। ये सभी आसान वजन प्रबंधन में मदद करते हैं।

जब नींबू और गुड़ को एक साथ मिला दिया जाए तो यह एक स्वस्थ वजन घटाने का शंखनाद बना सकता है।

गुड़ नींबू पानी कैसे बनाते हैं

Weight loss drink get rid of extra belly fat jaggery and lemon water drink बढ़ते मोटापे से पाए छुटकारा, रोजाना खाली पेट पिएं नींबू -गुड़ का पानी; जानें बनाने का तरीका -

ड्रिंक बनाने के लिए 2 इंच का गुड़ लें और इसे एक बड़े गिलास पानी में उबाल लें। पांच मिनट बाद पानी को छान लें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू पानी मिलाएं और इसे पीएं।

पेय चयापचय को बढ़ावा देने, पेट की चर्बी को तेजी से जलाने में मदद करता है और त्वचा की समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह आपके पाचन तंत्र को साफ और आपके श्वसन तंत्र को साफ रख सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...