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रोग मुक्त रहने के लिए प्रतिदिन ये 5 खाद्य पदार्थ खाने चाहिए

स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए पौष्टिक भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोग मुक्त रहने के लिए प्रतिदिन ये 5 खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

By Prity Singh 
Updated Date

5 खाद्य पदार्थ जो आपको रोज खाने चाहिए

पिछले डेढ़ साल में, वर्क-फ्रॉम-होम डायनेमिक ने हमारे जीवन शैली में एक बड़ा बदलाव लाया है, जिसमें स्क्रीन समय और लंबे समय तक काम करने का समय बढ़ा है। इसने सभी की खाने की आदतों को भी बदल दिया है, विशेष रूप से कामकाजी पेशेवरों और छात्रों के साथ, दिन-ब-दिन अस्वास्थ्यकर खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थों को कुतरने की आवृत्ति के साथ। यह देखते हुए कि दो भोजन के बीच का अंतराल लंबा हो रहा है, यह अम्लता और अन्य पाचन समस्याओं का कारण बनता है जो लंबे समय में स्थायी जटिलताएं पैदा करता है। स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए पौष्टिक भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पांच खाद्य पदार्थ जिन्हें हर दिन भोजन में होना चाहिए।

बादाम

मजबूत प्रतिरक्षा बनाने के लिए पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और खनिजों सहित पौष्टिक, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना समय की आवश्यकता है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग बादाम जैसे नट्स खाते हैं, प्रति सप्ताह कम से कम सात बार नट्स खाने वालों की तुलना में 20% कम मृत्यु दर (किसी भी कारण से मृत्यु) कम होती है। इस प्रकार, इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि जैसे पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इनमें प्रोटीन भी होते हैं जो मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में योगदान करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, बादाम (30 ग्राम/23 बादाम) की एक दैनिक सेवा से सीधी टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण के अल्पकालिक और दीर्घकालिक मार्कर दोनों में सुधार हो सकता है। घर से काम करने से विभिन्न आयु समूहों में कई लोगों के नाश्ते का सेवन बढ़ गया है। जब कुरकुरे खाद्य पदार्थों को तरसने की बात आती है, तो जंक और तैलीय खाद्य पदार्थों जैसे कि चिप्स को बादाम के साथ प्रतिस्थापित करने से आप तृप्त रहेंगे और भोजन के बीच अन्य स्नैक्स खाने से रोकेंगे। वे आपको पूरे दिन सक्रिय रखते हुए आपको ऊर्जावान भी करते हैं।

संतरा

पीसा विश्वविद्यालय में किए गए शोध से पता चलता है कि संतरे को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है। वे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी हैं जो कोशिकाओं में कट्टरपंथी क्षति को कम करते हैं, जिससे त्वचा साफ और स्वस्थ होती है। यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि संतरे विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं, आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और संक्रमण को दूर रखते हैं। संतरे का सीधे सेवन करने के अलावा आप संतरे का जूस और संतरे से बनी अन्य रेसिपी भी ले सकते हैं। हालांकि, कृत्रिम मिठास को शामिल करने से बचें।

खीरा

सस्ती और आसानी से उपलब्ध होने के अलावा, खीरे में लगभग 96% पानी के साथ पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह शरीर को खुद को हाइड्रेट करने में मदद करता है, इस प्रकार मल त्याग और पाचन में सुधार करता है। खीरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है और भोजन से कुछ घंटे पहले रोजाना एक खीरा खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इनमें कैल्शियम और विटामिन K होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। वे विटामिन ए, बी, सी, मैंगनीज, तांबा और पोटेशियम का एक स्रोत हैं जो एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में सहायता करते हैं। खीरे में विटामिन बी1, बी5 और बी7 शामिल हैं जो तंत्रिका तंत्र को आराम देते हैं और इस प्रकार चिंता और तनाव को कम कर सकते हैं। वे सलाद में अच्छा स्वाद भी जोड़ते हैं जो आपके भोजन के साथ एक स्वस्थ साइड डिश हो सकता है।

बीन्स

प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, वे फाइबर से भी भरे होते हैं जो पाचन को नियंत्रित करते हैं और इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। बीन्स में फाइबर और अन्य स्टार्च भी तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, और अनावश्यक कुतरने से बचते हैं। यदि आप अपने दीर्घकालिक आहार में बीन्स को शामिल करते हैं, तो वे अधिक खाने को रोकने में भी मदद कर सकते हैं और इस प्रकार वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। बीन्स कई भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा हैं और चावल के साथ-साथ रोटियों के साथ जाने वाले व्यंजनों में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। राजमा से लेकर काले और लाल बीन्स तक वे बहुमुखी हैं और इसे अपनी पसंद की अन्य सब्जियों के साथ सलाद, पास्ता या सूप में जोड़ा जा सकता है।

अदरक

अदरक एक बहुउद्देश्यीय घटक है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों में समृद्ध है जो पाचन को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। भले ही अदरक को ताजा, सुखाया या संचालित किया जा सकता है, लेकिन ताजा इस्तेमाल करने पर यह सबसे प्रभावी होता है क्योंकि इसमें जिंजरोल का स्तर अधिक होता है जो संक्रमण के जोखिम को कम करने में प्रभावी होता है। अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने और इसे एक अतिरिक्त स्वाद देने के लिए अपनी शाम की चाय में कटा हुआ अदरक मिलाएं। गैर-चाय प्रेमी इसे सोने से पहले अदरक के पानी से बदल सकते हैं। यह आपके गले को शांत करने और सर्दियों में ठंड से राहत देने में मदद कर सकता है।

इसलिए, अपने दैनिक भोजन में इन 5 आसान खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके पाचन पर नियंत्रण रखने और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने से समग्र स्वास्थ्य सुनिश्चित होगा।

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