1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. सिर्फ 10 किशमिश से खत्म हो जाएगी अपच की समस्या : पढ़िए

सिर्फ 10 किशमिश से खत्म हो जाएगी अपच की समस्या : पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आम तौर पर हर रसोई में पाया जाता है और हर ख़ुशी के मौके पर खाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि किशमिश ना सिर्फ स्वाद में अच्छा है बल्कि सेहत के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।

1 – किशमिश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें नेचुरल शुगर होती है, और इसलिए न सिर्फ यह आसानी से पच जाता है बल्कि शरीर को अच्छी ऊर्जा देता है।

2 – अगर आपको कब्ज है और आपका पाचन ठीक नहीं है तो आप रोज़ रात को 10 किशमिश भिगो कर रख दीजिये और सुबह खाली पेट खाइये, इससे आपकी पाचन क्षमता भी अच्छी होगी और आपकी कब्ज की समस्या भी दूर हो जायेगी।

3 – भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर होता है और कई अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

4 -अगर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको आज से ही किशमिश खाना शुरू कर दीजिये क्यूंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स के कारण इम्यूनिटी बेहतर होती है जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से शरीर मजबूत होता है।

5 -अगर आपकी हड्डियां कमजोर है तो किशमिश आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, किशमिश में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...