1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. योग करने से शरीर रहता है निरोग : 10 बड़े फायदे

योग करने से शरीर रहता है निरोग : 10 बड़े फायदे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जीवन में हर व्यक्ति यह चाहता है कि वो निरोग रहे और उसे हमेशा के लिए बीमारियों से छुटकारा मिल जाए, लेकिन हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है लेकिन भारत के ऋषि मुनियों के द्वारा प्रमाणित योग एक ऐसा रामबाण है जिसे करने से मनुष्य निरोगी और सुखी हो जाता है।

योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है, योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। तो आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है स्वामी रामदेव के द्वारा बताये गए योग से होने वाले फायदों के बारे में –

1 – जो व्यक्ति योग करता है उसका जीवन उत्साह और प्रसन्नता से भरा हुआ होता है, उसका जीवन समृद्ध और आनंदित होगा।

2 – योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है.

3 – स्वामी रामदेव का कहना है कि एक आंकलन के मुताबिक पूरी दुनिया में 100 लाख करोड़ की बचत सिर्फ इसलिए होती है क्यूंकि योग करने वाले कभी बीमार नहीं होते जिसकी वजह से बीमारी और अस्पताल का खर्चा बच जाता है।

4 -योग का एक फायदा यह भी है कि इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है, योग शरीर के पाचन को पुष्ट रखता है और शरीर से चर्बी को कम करता है जिसके कारण योग करने से धीरे धीरे वजन नियंत्रित होने लग जाता है।

5 – योग के महान ग्रंथ पतंजलि योग दर्शन में कहा गया है कि मन की वृत्तियों पर नियंत्रण करना ही योग है और योग करने से मनुष्य अपने मन पर नियंत्रण कर सकता है जिसे करना किसी आम पुरुष या महिला के बस की बात नहीं है।

6 -अगर आप रोज़ योग करते है तो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है और आप बुढ़ापे में भी जवान दिख सकते है और आपकी त्वचा पर चमक रहती है।

7 – अगर आप जिम जाते है तो उससे आपके शरीर के किसी ख़ास अंग का ही व्यायाम होता है और वह करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं लेकिन योग एक ऐसा अभ्यास है जिसके कारण आपके पूरी शरीर का व्यायाम हो जाता है।

8 – वर्तमान में काम की अधिकता के कारण तनाव आम बात हो गयी है और कई लोग तो नींद लेने के लिए भी टेबलेट लेने लगे है ऐसे में योग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके तनाव को कम करता है और आपको अच्छी नींद लेने में आपकी मदद करता है।

9 – योग का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होता है जिनको सांस की बीमारी है, रोज़ सुबह 20 मिनट योग करने से आपके फेफड़े शुद्ध रहते है और दिल के मरीजों के लिए तो योग सबसे बड़ा वरदान है।

10 – हमारे ऋषि मुनियों ने आदिकाल से योग को मनुष्य के जीवन का हिस्सा बनाया है, वर्तमान में मधुमेह का रोग बढ़ता जा रहा है और अब तो युवा लोगों को भी यह रोग होने लगा है ऐसे में विज्ञान ने भी यह साबित किया है कि मधुमेह के रोगियों को अगर योग करवाया जाए तो उनके शरीर पर सकारात्मक असर पड़ता है।

तो आज इस लेख में हमने जाना योग और उससे होने वाले 10 बड़े फायदों के बारे में, अगले लेख में बात करेंगे आपकी सेहत से जुड़े किसी और मुद्दे पर।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...