1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. अध्ययन: मूंगफली लोगों में हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है

अध्ययन: मूंगफली लोगों में हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली न खाने वालों की तुलना में मूंगफली खाने से इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग होने का खतरा कम हो सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

एक नए अध्ययन के अनुसार, जापान में रहने वाले एशियाई पुरुषों और महिलाओं ने मूंगफली (औसतन 4-5 मूंगफली / दिन) खाया, मूंगफली नहीं खाने वालों की तुलना में इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग होने का जोखिम कम था। अध्ययन के निष्कर्ष अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक प्रभाग, अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन की एक पत्रिका ‘स्ट्रोक’ में प्रकाशित हुए थे। जबकि पिछले अध्ययनों ने अमेरिकियों के बीच बेहतर हृदय स्वास्थ्य के साथ मूंगफली की खपत को जोड़ा है, इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से मूंगफली की खपत और विभिन्न प्रकार के स्ट्रोक और हृदय रोग की घटनाओं के बीच की कड़ी की जांच की।

ओसाका में सामाजिक चिकित्सा विभाग में सार्वजनिक स्वास्थ्य के विशेष रूप से नियुक्त एसोसिएट प्रोफेसर पीएचडी के प्रमुख अध्ययन लेखक ने कहा, हमने पहली बार एशियाई आबादी में उच्च मूंगफली की खपत से जुड़े इस्केमिक स्ट्रोक की घटनाओं के लिए कम जोखिम दिखाया है।

हमारे परिणाम बताते हैं कि मूंगफली को अपने आहार में शामिल करने से इस्केमिक स्ट्रोक की रोकथाम पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

मूंगफली हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, खनिज, विटामिन और आहार फाइबर जो उच्च रक्तचाप, ‘खराब’ के उच्च रक्त स्तर सहित जोखिम कारकों को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

शोधकर्ताओं ने आवृत्ति की जांच की कि कितनी बार लोगों ने स्ट्रोक की घटना और हृदय रोग से संबंधित मूंगफली खाने की सूचना दी। विश्लेषण में वे लोग शामिल थे जिन्हें दो चरणों में, 1995 और 1998-1999 में, जापान पब्लिक हेल्थ सेंटर-आधारित प्रॉस्पेक्टिव स्टडी से 45 से 74 वर्ष की आयु के 74, 000 से अधिक एशियाई पुरुषों और महिलाओं के लिए भर्ती किया गया था। प्रतिभागियों ने एक व्यापक जीवन शैली सर्वेक्षण पूरा किया, जिसमें मूंगफली की खपत की आवृत्ति के बारे में एक प्रश्नावली शामिल थी। लगभग 15 वर्षों तक उनका पालन किया गया  2009 या 2012 के माध्यम से, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें मूल रूप से कब नामांकित किया गया था। स्ट्रोक और इस्केमिक हृदय रोग की घटनाओं को अध्ययन में शामिल क्षेत्रों के 78 भाग लेने वाले अस्पतालों से जोड़कर निर्धारित किया गया था।

शोधकर्ताओं ने अन्य स्वास्थ्य स्थितियों, धूम्रपान, आहार, शराब की खपत और शारीरिक गतिविधि के लिए समायोजित किया, जैसा कि प्रश्नावली में प्रतिभागियों द्वारा विस्तृत किया गया है। मेडिकल रिकॉर्ड के अनुसार, शोधकर्ताओं ने अनुवर्ती अवधि के दौरान विकसित 3,599 स्ट्रोक (2,223 इस्केमिक और 1,376 रक्तस्रावी) और इस्केमिक हृदय रोग के 849 मामलों का उल्लेख किया। मूंगफली की खपत के स्तर को चार चतुर्थांश में स्थान दिया गया था, जिसमें 0 मूंगफली एक दिन में सबसे कम सेवन के रूप में थी, जबकि 4.3 बिना छिलके वाली मूंगफली एक दिन (औसत) उच्चतम थी। मूंगफली मुक्त आहार की तुलना में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति दिन लगभग 4-5 बिना छिलके वाली मूंगफली खाने से जुड़ा था।

*  इस्केमिक स्ट्रोक का 20 प्रतिशत कम जोखिम
* कुल स्ट्रोक का 16 प्रतिशत कम जोखिम
* हृदय रोग होने का 13 प्रतिशत कम जोखिम (इसमें स्ट्रोक और इस्केमिक हृदय रोग दोनों शामिल हैं)।
* मूंगफली के सेवन और रक्तस्रावी स्ट्रोक या इस्केमिक हृदय रोग के कम जोखिम के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया।
* मूंगफली के सेवन और स्ट्रोक और हृदय रोग के कम जोखिम के बीच की कड़ी पुरुषों और महिलाओं दोनों में सुसंगत थी।

अध्ययन प्रतिभागियों द्वारा कम मात्रा में मूंगफली खाने के बावजूद, स्ट्रोक के जोखिम पर मूंगफली के सेवन का लाभकारी प्रभाव, विशेष रूप से इस्केमिक स्ट्रोक पाया गया।

मूंगफली और ट्री नट्स खाने की आदत अभी भी एशियाई देशों में आम नहीं है। हालांकि, अपने आहार में थोड़ी मात्रा में भी शामिल करना हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति सप्ताह अनसाल्टेड नट्स की लगभग पांच सर्विंग्स खाने की सलाह देता है एक सर्विंग में 1/2 औंस (2 बड़े चम्मच) नट्स होते हैं। मूंगफली के अलावा, एसोसिएशन का यह भी कहना है कि अन्य स्वस्थ अखरोट विकल्पों में अनसाल्टेड काजू, अखरोट, पेकान, मैकाडामिया नट्स और हेज़लनट्स शामिल हैं। डेटा संग्रह और विश्लेषण में मूंगफली खपत माप की वैधता और विश्वसनीयता सहित अध्ययन में कई सीमाएं नोट की गईं। इन मापों के कारण होने वाले पूर्वाग्रह से संघ में त्रुटियां हो सकती हैं। हालाँकि, एक माप त्रुटि सुधार विश्लेषण किया गया था, और संघ सटीक साबित हुए।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...