1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. पेट साफ़ करने के कुछ ऐसे घरेलु उपाय जो दूर करेगें आपकी समस्या

पेट साफ़ करने के कुछ ऐसे घरेलु उपाय जो दूर करेगें आपकी समस्या

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग ना जाने कितनी तरह की बीमारी से परेशान है और उनमे से एक है पेट की बीमारियां, कहा जाता है कि कई बड़ी बीमारियों की शुरुआत ही पेट से होती है। आज के समय में कुछ भी खा लेने से लोगों में पेट दर्द और पेट साफ़ नहीं होना जैसी समस्या आम हो गई है।

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है जिनको आजमाने से आप इस समस्या से मुक्त हो जाएंगे। दरअसल जिन लोगों को भी पेट से जुड़ी समस्या है उन लोगों को पुदीने की पत्ती या चटनी का सेवन करना चाहिए।

पुदीने का पेट दर्द में बड़ा फायदा देखा गया है और इसलिए रोज़ खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में पुदीने के पत्तों का चूर्ण डालकर पीना चाहिए। इससे आपको फायदा मिलेगा और कब्ज की समस्या भी नहीं होगी।

पेट साफ़ करने में एक और रामबाण इलाज़ के रूप में काम करता है जीरा, अगर आप रोज़ एक स्पून जीरे को हल्की आंच में भून कर उसे पीस कर एक गिलास नींबू रस में डालकर पीएं तो ये आपको पेट की समस्या से राहत दे सकता है।

इसके अलावा रोज़ सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लीजिए। दरअसल यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

आपको बता दे कि गर्म पानी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है और इससे किडनी को भी आराम मिलता है।

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगों को रोज़ एलोवेरा जूस पीना चाहिए। इसके अलावा खाने के बाद रोज़ एक गिलास नींबू पानी पीने की आदत डाल लीजिए। इन सब उपायों को करने के बाद आप देखेंगे की आपकी पेट से जुड़ी समस्या खत्म हो रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...